36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

45 किलोमीटर में फैला है कुंभ मेला, शुरू हुआ शाही स्नान, 15 करोड़ लोगों के जुटने की उम्मी

नयी दिल्ली/इलाहाबाद : सबसे बड़ा आयोजन कहे जाने वाले कुंभ मेले का पहला शाही स्नान मंगलवार सुबह से शुरू हो चुका है और आधिकारिक रूप से मेले की शुरुआत हो गयी है. 49 दिन तक चलने वाले इस मेले का समापन चार मार्च को होगा और इस बीच आठ मुख्य पर्वों पर शाही स्नान होगा. […]

नयी दिल्ली/इलाहाबाद : सबसे बड़ा आयोजन कहे जाने वाले कुंभ मेले का पहला शाही स्नान मंगलवार सुबह से शुरू हो चुका है और आधिकारिक रूप से मेले की शुरुआत हो गयी है. 49 दिन तक चलने वाले इस मेले का समापन चार मार्च को होगा और इस बीच आठ मुख्य पर्वों पर शाही स्नान होगा. माना जा रहा है कि शाही स्नान इस अर्द्धकुंभ का सबसे बड़ा आकर्षण होगा, जिसमें तमाम 13 अखाड़ों के आचार्य महामंडलेश्वर, महामंडलेश्वर, महंत और नागा संन्यासियों के पैरों की रेत लेने की होड़ मचेगी. मेला प्रशासन ने मेला अखाड़ों के शाही स्नान का क्रम तय कर लिया है. सबसे पहले संन्यासी अखाड़ों का स्नान हुआ है. इसके बाद बैरागी और फिर उदासीन अखाड़े स्नान करेंगे.
संन्यासी अखाड़ों में सबसे पहले श्रीपंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी और श्रीपंचायती अटल अखाड़े का स्नान होगा. वहीं, उदासीन अखाडों में सबसे बाद में श्रीपंचायती अखाड़ा निर्मला का स्नान होगा. पेशवाई में भी अखाड़ों का करीब-करीब यही क्रम रहा.
हर अखाड़े के लिए 45 मिनट तय : कुंभ मेले के दौरान अखाड़ों के शाही स्नान का वक्त तय कर दिया गया है. हर अखाड़े को 45 मिनट का वक्त दिया जायेगा. सभी 13 अखाड़े तीन शाही स्नानों में हिस्सा लेंगे. 15 जनवरी को मकर संक्रांति, चार फरवरी को वसंत पंचमी और 10 फरवरी को पौष पूर्णिमा के स्नान में सभी अखाड़ों को शाही स्नान करना है. अखाड़ों के शाही स्नान में आचार्य महामंडलेश्वर और लाखों नागा साधु-संत मौजूद रहेंगे.
कुंभ में सिलिंडर फटने से लगी आग, दिगंबर अखाड़े के दर्जनभर टेंट खाक : सोमवार सुबह यहां स्थित दिगंबर अखाड़े के टेंट में आग लग गयी. चश्मदीदों के मुताबिक, सिलिंडर में ब्लास्ट होने के कारण यह आग लगी.
वहां मौजूद कुछ लोगों ने बताया कि ब्लास्ट के बाद दिगंबर अखाड़े के एक टेंट में आग लग गयी, जिसके बाद साथ वाले टेंटों में भी आग फैल गयी. घटना के बाद फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां मौके पर पहुंची. अधिकारियों के मुताबिक, जल्द ही आग पर काबू पा लिया गया. आग के कारण किसी भी व्यक्ति को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.
बिजली-पानी सड़क सबकुछ
690 किमी लंबी पानी की पाइप लाइन बिछायी गयी है
800 किमी में बिजली की सप्लाई पहुंचायी गयी है
300 किमी सड़कों का हुआ है निर्माण/मरम्मत
1,22,000 बायो शौचालय बनाये गये हैं मेला क्षेत्र में
हर तरह की सुविधा है कुंभ नगरी में
25 हजार स्ट्रीट लाइट
01 लाख टेंट बनाये गये
524 बसों की व्यवस्था
420 से अधिक हाइफाइ टेंट
1500 अधिक ऑटो रिक्शा
200 एटीएम
48 मिल्क बूथ
सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था
02 इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर
20 हजार से अधिक पुलिसकर्मी
04 पुलिस लाइन
40 पुलिस थाना
03 महिला थाना
62 पुलिस पोस्ट
15 करोड़ लोगों के जुटने की उम्मीद
कुंभ मेले में इस बार देश-विदेश के करीब 15 करोड़ लोगों के आने की उम्मीद है. 15 जनवरी से शुरू होने वाला यह मेला 49 दिनों के बाद चार मार्च को खत्म होगा. उत्तर प्रदेश सरकार ने इसकी तैयारियां काफी समय पहले से ही शुरू कर दी थी. मेले में पुलिस के साथ अर्द्धसैनिक बल के जवानों और सेना को भी तैनात किया गया है. मेला क्षेत्र के चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरों की मदद से निगाह रखी जा रही है. सुरक्षा के मद्देनजर वायुसेना को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें