Advertisement

tv

  • Jun 16 2019 11:01AM
Advertisement

बोले निशांत मलकानी- फिटनेस से मैं कोई समझौता नहीं कर सकता

बोले निशांत मलकानी- फिटनेस से मैं कोई समझौता नहीं कर सकता
pic taken from Social media

कई टीवी धारावाहिक और वेब शोज का हिस्सा रहे निशांत मलकानी फिटनेस को शॉर्ट टर्म नहीं, बल्कि लॉन्ग टर्म प्लान कहते हैं. वे कहते हैं कि हम हर दिन सोते हैं, खाते हैं, नहाते हैं, तो एक्सरसाइज क्यों नहीं कर सकते. जैसे खाने-पीने और सोने से ही दिन का रूटीन पूरा नहीं होता, उसी तरह एक्सरसाइज को भी जीवन से जोड़ लें. उसके बाद देखिए कैसे आपकी जिंदगी बदल जाती है.

मलकानी ने कहा कि कि बचपन में मैं बहुत ही मोटा हुआ करता था. बच्चे मुझे मोटा, फैटी कहकर चिढ़ाते थे. बहुत बुरा लगता था. तब मैं 10वीं में था. मेरी एज 14-15 साल रही होगी और वजन 100 किलो था. मैंने तय कर लिया कि अब अपना वजन कम करूंगा. गर्मी की डेढ़ महीने की छुट्टियों में जिम में एक्सरसाइज शुरू किया. फायदा यह हुआ कि 45 दिनों में मैंने अपना 13 किलो वजन कम कर लिया. जब आप युवा होते हैं, तो आपकी बॉडी और अच्छे से रिएक्ट करती है. डाइट को भी कंट्रोल में रखता था. जब मैं गर्मियों की छुट्टी के बाद वापस स्कूल गया, तो सब मुझे देखकर चकित रह गये थे. अब सबकी जुबान पर एक ही लाइन थी- ‘ड्यूड तुम कितने हैंडसम दिख रहे हो’. उसके बाद तो जिम मेरी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया. मैं किसी भी चीज के लिए अपनी फिटनेस को नहीं छोड़ सकता. सीरियल की शूटिंग सुबह 9 से रात के 9 बजे तक चलती है. शूट पर 12 घंटे देने के बाद भी मैं 2 घंटे जिम को देता हूं. सिर्फ संडे मेरा रेस्ट डे होता है. रोज 1 घंटा 20 मिनट वेट ट्रेनिंग और 40 मिनट कार्डियो करता हूं. कई बार मैं हाइ रेपेटिशन भी करता हूं. मेरा ट्रेनर मेरी बॉडी को अच्छे से समझता है. वह समय-समय पर मेरे वर्कआउट रूटीन को बदलता रहता है. बस एक ही चीज उसने नहीं बदली है, वह है मेरा रेगुलर वर्कआउट.

दोपहर को लेता हूं फर्स्ट मील
मैं इंटेरमिटेन्ट फास्टिंग को फॉलो कर रहा हूं, जिसके अंतर्गत आठ घंटे के अंदर खाता हूं और 12 घंटे में कुछ नहीं खाता. यह शरीर के लिए बहुत लाभदायक है. सुबह साढ़े सात बजे उठता हूं, लेकिन नाश्ता नहीं करता. सीधे दोपहर डेढ़ बजे फर्स्ट मील लेता हूं. रात साढ़े दस तक मैं 4-5 बार छोटे-छोटे मील लेता हूं. रात को खाने के बाद मैं जिम जाता हूं. उसके बाद नहाता हूं और फिर सोता हूं. शुरू में परेशानी हुई, लेकिन फिर आदत हो गयी. आमतौर पर लोग कहते हैं कि जंक फूड मत खाइए. मैं कहूंगा कि पहले आप जंक इंसान को जिंदगी से दूर कीजिए, जो आपको पिज्जा, पास्ता और कोल्ड ड्रिंक पीने के लिए कहे. वैसे दोस्त बनाइए, जो आपको हेल्दी खाने को कहे, वर्कआउट के लिए मोटिवेट करे. अपनी डाइट में मैं प्रोटीन रखता हूं. मुझे भी बटर चिकन, पेस्ट्रीज, पिज़्ज़ा, आइसक्रीम्स, चिकन सोरमा आदि बहुत पसंद हैं.
(बातचीत : उर्मिला कोरी, मुंबई)

फिटनेस आइडल: अक्षय कुमार मेरे फिटनेस
आइडल हैं. मुझे लगता है कि वह जिंदगी के हर डिपार्टमेंट में आइडल हैं. इस उम्र में भी जिस तरह से वह फिट हैं, वे आज भी इंडस्ट्री के फिट युवा अभिनेताओं को टक्कर दे सकते हैं. उनके जैसा कोई नहीं है. फिटनेस को लेकर उनका उत्साह और जुनून काबिलेतारीफ है.

परिचय   निशांत मलकानी

जन्म : 1 सितंबर, 1987 (दुबई)

लंबाई व वजन : 6 फुट-2 इंच, 92 किलो

एक्टिंग कैरियर : 2008 में धारावाहिक मिले जब हम तुम से शुरुआत. इसके बाद कई शोज किये- ससुराल गेंदा फुल, राम मिलाये जोड़ी, प्यार की ये एक कहानी, रागिनी एमएमएस रिटर्न्स, गुड्डन तुमसे न हो पायेगा. 2013 में विक्रम भट्ट की फिल्म हॉरर स्टोरी से बॉलीवुड डेब्यू.

हॉबी : जिमिंग एंड स्विमिंग.
कुछ खास : निशांत शुरू से पढ़ाई में अव्वल रहे. कोलकाता में मैनेजमेंट की पढ़ाई के दौरान एक बार वह मेट्रो में सफर कर रहे थे. तब एक मॉडलिंग प्रोफेशनल्स ने उन्हें देखकर मॉडलिंग का प्रोपोजल दिया. यहीं से ग्लैमर इंडस्ट्री में उनकी एंट्री हुई.

 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement