36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टीवी इंडस्ट्री के ‘सलमान खान’ करन सिंह ग्रोवर की फिटनेस का ये है राज

बातचीत : उर्मिला कोरीटीवी इंडस्ट्री के ‘सलमान खान’ कहे जानेवाले अभिनेता करन सिंह ग्रोवर इंडस्ट्री में अपनी फिट बॉडी के लिए चर्चित हैं. पत्नी बिपाशा के साथ हर मोर्चे पर उनकी जोड़ी देखते बनती है. फिटनेस की परिभाषा पर करन कहते हैं कि मुझे लगता है कि एक्सरसाइज सिर्फ फिट बॉडी के लिए नहीं की […]

बातचीत : उर्मिला कोरी
टीवी इंडस्ट्री के ‘सलमान खान’ कहे जानेवाले अभिनेता करन सिंह ग्रोवर इंडस्ट्री में अपनी फिट बॉडी के लिए चर्चित हैं. पत्नी बिपाशा के साथ हर मोर्चे पर उनकी जोड़ी देखते बनती है. फिटनेस की परिभाषा पर करन कहते हैं कि मुझे लगता है कि एक्सरसाइज सिर्फ फिट बॉडी के लिए नहीं की जानी चाहिए, बल्कि हेल्दी और रिलैक्स्ड माइंड के लिए भी की जानी चाहिए. एक नजर उनकी फिटनेस पर.

करन सिंह ग्रोवर ने कहा कि मेरे लिए एक्सरसाइज 50 प्रतिशत शरीर के लिए और 50 प्रतिशत माइंड के लिए है. मैं वर्कआउट नहीं करता, तो मुझे लगता है कि कुछ अधूरा रह गया है. 23 की उम्र में ही मैंने सिक्स पैक बना लिया था. उसके बाद मैंने अपनी मेहनत और रूटीन लाइफ स्टाइल से उसको मेंटेन रखा है. मेरे वर्कआउट की शुरुआत वार्मअप से होती है. यह 35 से 40 मिनट का होता है. मेरा फोकस होता है इस दौरान की बॉडी के हर जॉइंट्स तक स्ट्रेचिंग पहुंचे. जिम में मैं वजन उठाने से ज़्यादा पुल अप्स, स्पाट्स सबसे ज़्यादा करता हूं. मैं जो आजकल मूवमेंट्स कल्चर एक्सरसाइज कर रहा हूं, उसकी खासियत है कि मसल्स आपके घटते नहीं, बल्कि मसल्स थोड़े कम सख्त हो जाते हैं.

उन्होंने कहा कि आप अपनी पूरी बॉडी को अपने एक हाथ पर मैनेज कर सके तो इससे अच्छी बात हो ही नहीं सकती. मैं हफ्ते में छह दिन जिम जाता हूं. सिर्फ एक दिन मैं आराम करता हूं. मैं हर दिन किसी एक बॉडी पार्ट पर वर्कआउट करता हूं. मैं बहुत अपसेट रहता हूं, तो सबसे ज़्यादा समय जिम में ही बिताता हूं. मैं सबको यही कहूंगा कि अपसेट होने पर अपनी एनर्जी गलत जगह लगाने की बजाय उसे फिटनेस की ओर लगाएं. जो लोग कहते हैं कि उनका शेड्यूल बहुत हेक्टिक है, इसलिए जिम नहीं जा पाते, तो ये सब बहाने हैं. मैं होटेलियर रहा हूं. 18 घंटे की शिफ्ट के बाद भी मैं जिम जाता था. आज भी ऐसा ही है. सभी को पता है कि हमारी शूटिंग 17-17 घंटे चलती है, लेकिन मैं जिम के लिए समय निकाल ही लेता हूं. जिम के अलावा आप योग, स्विमिंग और दूसरे खेल कूद वाले एक्टिविटीज को अपना सकते हैं. मैं बास्केटबाल खेलना पसंद करता हूं और स्विमिंग से मुझे खासा लगाव है. फिटनेस को लेकर मेरी सबको यही सलाह होगी कि अपनी स्ट्रेंथ और अपनी फ्लेक्सिबिलिटी पर काम कीजिए. मैंने भी इसी पर फोकस किया और परिणाम आपके सामने है.

फिटनेस आइडल :
मुझे बाहर से प्रेरणा लेने की क्या जरूरत है जब मेरे घर में ही मेरी फिटनेस आइडल मेरी पत्नी बिपाशा है. उससे अच्छा कौन हो सकता है. मुझे याद है फिल्म अलोन की शूटिंग के दौरान पूरा दिन शूट करने के बाद वह जिम जाना नहीं मिस करती थी. एक्टर्स में वही थी, जो सबसे पहले सेट पर आ जाती थी. इसके बावजूद वह थकती नहीं थी. मेरी फिटनेस में उसका काफी योगदान है. हां, कभी लापरवाही करता हूं, तो उसकी डांट भी पड़ जाती है.

सही समय पर सही आहार लेना जरूरी

मैं ज्यादा तली-भूनी और जंक फूड से दूर रहता हूं. दिन में छोटे-छोटे छह मील लेता हूं. दिन की शुरुआत मैं प्रोटीन शेक से. नाश्ते में फल और सफेद ओट्स खाता हूं, जिसमें शहद सहित सूखे मेवे शामिल हैं. ब्रेकफास्ट में मैं फलों और सब्जियों का जूस भी लेता हूं. लंच में ब्राउन राइस, बेक्ड चिकन, दाल और सलाद खाता हूं. कभी-कभी ब्राउन राइस के बजाय सब्जियों के साथ ओट्स खिचड़ी लेता हूं. शाम के नाश्ते में ओट्स, फल लेता हूं. डिनर में अंडे के साथ ग्रिल्ड चिकन या फिश. डिनर जल्दी कर लेता हूं. अगर कभी शूटिंग में लेट होता हूं, तो सूप पीकर काम चला लेता हूं. दिनभर में थोड़े-थोड़े अंतराल पर प्रोटीन शेक, फ्रूट या जूस लेता हूं. सही समय पर सही आहार शरीर की जरूरत है. खाने में मेरी कमजोरी हैं- कुकीज, कैंडीज और बेसन के लड्डू. इनको देखकर फिर मैं कंट्रोल में नहीं रह पाता हूं और एक-दो नहीं, बल्कि आठ-दस खा लेता हूं, जिसे मुझे ठीक करने की जरूरत है. पानी खूब पीता हूं, कम से कम तीन से चार लीटर. यह हमारे शरीर को डेटॉक्स करता है.

परिचय : करन सिंह ग्रोवर

जन्म : 23 फरवरी, 1982 (दिल्ली)

लंबाई व वजन : 5 फुट-9.5 इंच, 77 किलो

एक्टिंग कैरियर : 2004 में एमटीवी शो- कितनी मस्त है जिंदगी से शुरुआत. कुछ प्रमुख शोज- कुबूल है, दिल दोस्ती इटीसी, तेरी मेरी लव स्टोरीज, कसौटी जिंदगी की. रियलिटी शोज- नच बलिए, झलक दिखला जा, फीयर फैक्टर : खतरों के खिलाड़ी आदि. 2008 में हिंदी फिल्म भ्रम से बॉलीवुड डेब्यू. टीवी शो दिल मिल गये और फिल्म हेट स्टोरी 3 से बड़ी लोकप्रियता मिली. कई बड़े विज्ञापनों का चेहरा बने. इन दिनों वेब सीरीज- बॉस : बाप ऑफ स्पेशल सर्विसेज में.

कुछ खास : सउदी अरब से स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद मुंबई से होटल मैनेजमेंट की डिग्री ली. ओमान में होटल इंडस्ट्री में नौकरी भी की. श्रद्धा निगम, जेनिफर विंगेट से तलाक के बाद 2016 में एक्ट्रेस बिपाशा बसु से शादी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें