31.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आपकी आवाज पहचान लेगा वियरेबल सेंसर

सियोल : दक्षिण कोरिया के वैज्ञानिकों ने ऐसा लचीला और वियरेबल (पहने जाने योग्य) सेंसर विकसित किया है जो गर्दन की त्वचा में होने वाले वाइब्रेशन के आधार पर आपकी आवाज की सटीक पहचान कर सकता है. वैसे तो आवाज की पहचान करने वाला फीचर आजकल ज्यादातर स्मार्ट फोन में आता है, लेकिन उनकी पहचान […]

सियोल : दक्षिण कोरिया के वैज्ञानिकों ने ऐसा लचीला और वियरेबल (पहने जाने योग्य) सेंसर विकसित किया है जो गर्दन की त्वचा में होने वाले वाइब्रेशन के आधार पर आपकी आवाज की सटीक पहचान कर सकता है.

वैसे तो आवाज की पहचान करने वाला फीचर आजकल ज्यादातर स्मार्ट फोन में आता है, लेकिन उनकी पहचान बहुत सटीक नहीं होती है. कई बार फोन का यह फीचर बिना जरूरत के भी काम करने लगता है और कई बार तमाम प्रयासों के बावजूद काम नहीं करता.

स्मार्ट फोन में ऐसी दिक्कत इसलिए आती है क्योंकि वह आवाज की पहचान करने के लिए उससे पड़ने वाले दबाव का उपयोग करता है. इस पर आसपास के शोर और अन्य चीजों का बहुत आसानी से प्रभाव पड़ता है.

दक्षिण कोरिया की पोहांग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के अनुसंधानकर्ताओं ने सफलतापूर्वक एक लचीला, पहनने योग्य और वाइब्रेशन आधारित सेंसर विकसित किया है.

इस सेंसर को अगर गर्दन में पहना जाए, तो वह वहां की त्वचा के वाइब्रेशन से आवाज की सटीक पहचान कर लेगा और आसपास के शोर तथा आवाज के तेज या धीमे होने का इसपर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें