28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अरे वाह! भारत में ट्विटर पर लोकप्रिय हो रही अपनी हिन्दी

वाशिंगटन : अमेरिका में किये गये अध्ययन में शोधकर्ताओं ने बताया कि भारत में हिन्दी के ट्वीट लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं. अध्ययनकर्ताओं में एक भारतीय भी शामिल था. मिशिगन विश्वविद्यालय के लिज बोजार्थ और जॉयोजीत पाल द्वारा किये गये अध्ययन में बताया गया कि 2014 में भारत में सोशल मीडिया का परिदृश्य विकसित हुआ […]

वाशिंगटन : अमेरिका में किये गये अध्ययन में शोधकर्ताओं ने बताया कि भारत में हिन्दी के ट्वीट लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं. अध्ययनकर्ताओं में एक भारतीय भी शामिल था.

मिशिगन विश्वविद्यालय के लिज बोजार्थ और जॉयोजीत पाल द्वारा किये गये अध्ययन में बताया गया कि 2014 में भारत में सोशल मीडिया का परिदृश्य विकसित हुआ जब अंग्रेजी बोलने वाली शहरी आबादी ही ट्विटर पर ज्यादातर ट्वीट करती थी. अध्ययन में बताया गया कि अंग्रेजी की तुलना में भारत में हिन्दी में किये जाने वाले ट्वीट अधिक पसंद और शेयर किये जाते हैं.

इस बदलाव का एक अहम संकेतक यह है कि पिछले साल भारतीय राजनीतिज्ञों के सबसे ज्यादा री-ट्वीट किये गये 15 में से 11 ट्वीट हिंदी में थे. अध्ययन के प्रमुख लेखक और विवि के स्कूल ऑफ इन्फाॅरमेशन के सहायक प्रोफेसर पाल ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने के बाद सोशल मीडिया में यह अहम परिवर्तन देखने को मिला है क्योंकि इसके बाद अन्य पार्टियों को सोशल मीडिया की भूमिका की अहमियत पता चली है.

विवि ने कहा कि आॅनलाइन फाॅलोइंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे आगे हैं लेकिन जनवरी से अप्रैल 2018 के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के ट्वीट के औसत ने दूसरे भारतीय राजनेताओं को पीछे छोड़ा है.

शोध के अनुसार, 2016 के उत्तरार्ध में भाजपा और कांग्रेस के साथ साथ क्षेत्रीय पार्टियों के हिन्दी में किये गये ट्वीट को बेहतर प्रतिक्रिया मिल रही है जबकि हिन्दी और अंग्रेजी के अलावा क्षेत्रीय पार्टियों के ट्वीट को उतनी बेहतर प्रतिक्रिया नहीं मिल रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें