27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Tech News: आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ 100 गुणा बढ़ा देगी यह डिवाइस, जानें

वाशिंगटन : भारतीय मूल के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा अनूठा उपकरण बनाया है, जो स्मार्टफोन और लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बैटरी की लाइफ 100 गुणा से ज्यादा बढ़ा देगा. अमेरिका में मिसौरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक चुंबकीय सामग्री विकसित की जो षडकोणीय ‘हनीकॉम्ब’ जैसी संरचना बनाती है. इसमें इलेक्ट्रॉनिक गुण होते हैं. मिसौरी […]

वाशिंगटन : भारतीय मूल के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा अनूठा उपकरण बनाया है, जो स्मार्टफोन और लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बैटरी की लाइफ 100 गुणा से ज्यादा बढ़ा देगा.
अमेरिका में मिसौरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक चुंबकीय सामग्री विकसित की जो षडकोणीय ‘हनीकॉम्ब’ जैसी संरचना बनाती है. इसमें इलेक्ट्रॉनिक गुण होते हैं.
मिसौरी विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर दीपक के सिंह ने बताया कि सेमीकंडक्टर डायोड और एम्प्लीफायर्स अक्सर सिलिकॉन या जर्मेनियम से बनाये जाते हैं. ये सेमीकंडक्टर डायोड और एम्प्लीफायर्स आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के मुख्य तत्व हैं.
उनकी टीम ने सिलिकॉन की सतह पर हनीकॉम्ब के ऊपर चुंबकीय मिश्रण के जमाव से दो फलक वाला एक उपकरण विकसित किया. यह नयी सामग्री एक ही दिशा में करंट संचारित करती है.
चुंबकीय डायोड नये मैग्नेटिक ट्रांजिस्टरों और एम्प्लीफायरों के लिए रास्ता बनाते हैं. इस कार्य में बहुत ही कम बिजली खर्च होती है जिससे ऊर्जा स्रोत की दक्षता बढ़ती है. इसका मतलब यह है कि डिजाइनर बैटरी के जीवनकाल में 100 गुणा से अधिक वृद्धि कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें