26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

NASA ने बताया, आपकी जिंदगी पर ऐसे असर डालता है स्पेस साइंस…

वॉशिंगटन : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक इंटरैक्टिव वेबसाइट लॉन्च की है, जिसके जरिये यूजर जान सकेंगे कि कैसे अंतरिक्ष के क्षेत्र में काम करने वाली एजेंसी ने लोगों के रोजमर्रा के जीवन में काम आने वाली चीजों, जैसे कि वाटर प्यूरीफायर और सेल्फी कैमरा को बेहतर बनाने में मदद की. वेबसाइट में दिखाये […]

वॉशिंगटन : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक इंटरैक्टिव वेबसाइट लॉन्च की है, जिसके जरिये यूजर जान सकेंगे कि कैसे अंतरिक्ष के क्षेत्र में काम करने वाली एजेंसी ने लोगों के रोजमर्रा के जीवन में काम आने वाली चीजों, जैसे कि वाटर प्यूरीफायर और सेल्फी कैमरा को बेहतर बनाने में मदद की.

वेबसाइट में दिखाये गये उप-उत्पाद ऐसे वाणिज्यिक उत्पाद हैं, जिनमें नासा की उन तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है, जो मुख्य रूप से अंतरिक्ष के अध्ययन और उसे खंगालने के लिए बनाये गये थे. नासा होम एंड सिटी में 130 उप उत्पाद तकनीकों को दिखाया गया है, जिन्होंने रोजाना इस्तेमाल में आने वाली वस्तुओं को बेहतर बनाया है.

नासा के स्पेस टेक्नोलॉजी मिशन डायरेक्टरेट के कार्यकारी एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर जिम रॉयटर ने कहा, हमारी अंतरिक्ष की तकनीक पृथ्वी पर लगातार जीवन में सुधार कर रही है. उन्होंने कहा, नासा होम एडं सिटी लोगों के लिए खोज का स्थान है, खास तौर पर छात्रों के लिए, जो इस यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि अंतरिक्ष की खोज से उनका क्या ताल्लुक है.

इन उप-उत्पादों में अपोलो अंतरिक्ष यात्रियों के लिए विशेष तौर बनाये गये जल शोधन प्रणाली को दिखाया गया है. इसमें सिल्वर आयन तकनीक पानी को साफ करने के साथ ही इसे हल्का करती है और फिल्टरिंग यूनिट्स में बैक्टीरिया पनपने से रोकती है. इन दिनों निर्माता घरेलू प्यूरीफायर में इसी तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें