26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ये है ”स्माइल मिरर” जब तक आप मुस्कुरायेंगे नहीं, तब तक शीशे में नहीं होगा रिफ्लेक्शन..जानें इसकी खासियत

यह कॉन्सेप्ट भले ही आपको मजाकिया लग रहा हो, लेकिन वाकई में यह सच है. ‘सीएनएन टेक’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मूल रूप से तुर्की के इंडस्ट्रियल डिजाइनर बर्क इलहान ने कैंसर के मरीजों के लिए एक खास तरीके का ‘स्माइल मिरर’ विकसित किया है. यह प्लग-इन डिवाइस देखने में टैबलेट की तरह है, […]

यह कॉन्सेप्ट भले ही आपको मजाकिया लग रहा हो, लेकिन वाकई में यह सच है. ‘सीएनएन टेक’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मूल रूप से तुर्की के इंडस्ट्रियल डिजाइनर बर्क इलहान ने कैंसर के मरीजों के लिए एक खास तरीके का ‘स्माइल मिरर’ विकसित किया है.
यह प्लग-इन डिवाइस देखने में टैबलेट की तरह है, जिसमें बिल्ट-इन कैमरा और स्मार्ट मैटेरियल से अपारदर्शी सतह बनाया गया है. साथ ही इसे फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी से भी जोड़ा गया है, ताकि फेस को कैप्चर किया जा सके. मुस्कुराने पर इसका सतह पारंपरिक दर्पण की तरह ही रिफ्लेक्ट करता है. इसे दीवार पर लटकाया जा सकता है या टेबल पर रखा जा सकता है.
न्यू यॉर्क में स्कूल ऑफ विजुअल आर्ट से मास्टर डिग्री हासिल करने के दौरान इलहान ने कैंसर के मरीजों के जीवन की भावनात्मक व सामाजिक गुणवत्ता के स्तर को सुधारने के मकसद से इस प्रोडक्ट को विकसित करने के बारे में सोचा था. इसे समझने के लिए वे कुछ सप्ताह कैंसर अस्पतालों में गये और वहां मरीजों के अलावा संबंधित डॉक्टर्स और अन्य कर्मचारियों से मुलाकात की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें