32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

स्मार्टफोन की नयी टेक्नोलॉजी से लाइफ आसान

तकनीक का है जमाना. बस जरूरत है कि नयी तकनीक का आप स्मार्ट तरीके से उपयोग करें मोबाइल वॉलेट : “मोबाइल वॉलेट मार्केट” नाम की एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार 2020 तक मोबाइल वॉलेट मार्केट 5250 बिलियन डालर का हो जायेगा. इस समय डिजिटल मार्केट में वॉलेट वॉर(जंग) चल रहा है एक दूसरे से आगे […]

तकनीक का है जमाना. बस जरूरत है कि नयी तकनीक का आप स्मार्ट तरीके से उपयोग करें
मोबाइल वॉलेट : “मोबाइल वॉलेट मार्केट” नाम की एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार 2020 तक मोबाइल वॉलेट मार्केट 5250 बिलियन डालर का हो जायेगा. इस समय डिजिटल मार्केट में वॉलेट वॉर(जंग) चल रहा है एक दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ में यूजर को डिसकाउंट, कैशबैक जैसे लुभावने ऑफर वॉलेट दे रही है.
मोबाइल वॉलेट से रिचार्ज करना अपेक्षाकृत सरल होता है. इनमें एक बार जरूरत के हिसाब से पैसा एड कर लेने के बाद बार-बार आपको इंटरनेट बैंकिंग, डेबिड कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती है. फ्रीचार्ज, गूगल वॉलेट, पेटीएम, मोबिक्विक, ऑक्सीजन जैसे और भी कई तरह के मोबाइल वॉलेट एप्प मौजूद हैं, जिन्हें आप अपनी सुविधानुसार एप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.
ट्रेवल किया आसान : आप ट्रेवलिंग करते होंगे. हर कोई ट्रैवलिंग करता है. ऐसे में इंसान के जरूरत के मुताबिक एप्प स्टोर में कई एप्प मौजूद हैं.
इनमें आप ट्रेन, बस, फ्लाइट के टिकट बुक करा सकते हैं. यहीं नहीं आप कहां ठहरेंगे और कैसे कहां घूमने जायेंगे आप सब अपने फोन पर ही प्लान कर सकते हैं. इन एप्प में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जानेवाला एप्प आइआरसीटीसी कनेक्ट, रेड बस डॉट इन, यात्रा डॉट कॉम, ओला, उबेर, ट्रिवागो जैसे कई एप्प शामिल हैं.
ट्विटर से चुटकी में सुरक्षा : आज के वक्त में ट्विटर एक ऐसा सोशल नेटवर्किंग साइट हो चुका है, जिससे आप चाहें तो चुटकी भर में अपनी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करा सकते हैं.
ट्विटर हैंडलिंग में हैशटैग लगा के आप संबंधित विभाग को टैग करें. तुरंत कार्रवाई होती है. बशर्ते कि आप जिसे टैग कर रहे हैं, वह अकाउंट फर्जी न हो. कई केसेस रेलवे में भी हुए हैं, जिसमें यात्री अनियमितता, फर्जीवाड़े और गुंडों से परेशान थे और ट्विटर पर पोस्ट करते ही उनकी समस्या का समाधान हुआ है.
सोशल एप से दुनिया हो गयी
है काफी छोटी : सोशल नेटवर्किंग साइट्स में व्हाट्सएप दुनिया भर में लगभग 160 करोड़ बेस यूजर के साथ दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल एप्प है. अपने परिवार जनों मित्रजनों से जुड़े रहने का बहुत ही शशक्त माध्यम है.
फ्री मैसेजिंग, कॉलिंग, फोटोस भेजना, वीडियो भेजना व्हाट्सएप के महत्वपूर्ण फीचर्स हैं. इसी के तरह कई साइट्स जैसे वी चैट, स्नैपचैट, आइएमओ वगैरह एप्प हैं. चैट की बात हुई तो बताते चलें कि अब लोग मैट्रिमोनियल साइट्स पर ज्यादा वक्त बिताने की जगह टिंडर और हैप्पेन पर खुद की जोड़ियां ढूंढते हैं. शादी-विवाह के लिए भी एप्प आपके फोन के स्टोर में मौजूद है. ऐसे ही कई एप्प ऐसे हैं, जो आपकी महसूस कराती है कि आपकी पूरी दुनिया आपके फोन में ही मौजूद है.
बस एप्प स्टोर में जाना है और उस एप्प को सर्च कर लेना है. अगर आप गाना गाने और एक्टिंग करने के शौकीन हैं, तो कैराओके, म्यूजिकली जैसे भी एप्प आपके शौक को पूरा करने में मदद करेंगे. सिर्फ इतना ही नहीं अगर आपको फैशन ट्रेंड जानना है, नये-नये ब्यूटी टिप्स जानना है, तो भी आपके लिए कई एप्प स्टोर में मौजूद हैं.
डाटा शेयर करना आसान
ब्लूटूथ से डाटा ट्रांसफर करना! बोरिंग काम है अब ये पुराने जमाने का हो चुका है. अब मोबाइल से डाटा ट्रांसफर करना बहुत ही आसान हो गया है. वह भी बेहतरीन स्पीड से और बस कोई भी डाटा शेयरिंग एप्प अपने स्मार्ट फोन में इनस्टॉल करें. फिर जो मर्जी चाहे भेजें. वह भी नये एक्सपीरियेंस के साथ. जैंडर, वीट्रांसफर, सूपरबीम, शेयरइट में से किसी भी एप्प को स्मार्टफोन में इनस्टॉल कर सकते हैं.
ऑफिस में स्मार्ट बनें
कई बार ऐसा होता है कि जरूरी फाइल मोबाइल में होती है और हम चाह कर भी उसे ओपन नही कर पाते. स्मार्ट फोन अनसपोर्टेड फाइल नाम का एरर मैसज दे देता है और फिर हमें उस फाइल को ओपन करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करना पड़ता है. इससे बचने के लिए आप इनमें से किसी भी एप्प का प्रयोग अपने स्मार्ट फोन में कर सकते हैं, किंगसॉफ्ट, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, डब्ल्यूपीएस ऑफिस, पोलारिस ऑफिस. इनमें किसी भी प्रकार के ऑफिस डॉक्यूमेंट ओपन किये जा सकते हैं. इनके फ्री एवं पेड वर्जन एप्प स्टोर में उपलब्ध हैं.
देश-दुनिया की खबर फोन पर
यदि आप ऊपर दिए हुए एप्स का उपयोग कर रहे हैं, तो जरूरी है कि आपके पास न्यूज एप्प भी होना चाहिए. आखिर आप स्मार्ट जो हैं. इसके लिए आपका अपडेट होना जरूरी है कि आखिर दुनिया भर में चल क्या रहा है.
शॉपिंग के दीवानों के लिए
ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बहुत तेजी से बढ़ रहा है इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स लेना हो किचन या होम एप्लायंसेज लेना या किराना ही क्यों ना लेना हो. लोग शॉपिंग कार्ट का यूज करने लगे हैं और घर बैठ शॉपिंग का मजा लेते हैं.
डाटा बचाये एप लॉकर
जब आप स्मार्टफोन में स्मार्ट एप्स का उपयोग कर रहे हैं तो जरूरी है कि स्मार्टफोन की सुरक्षा का ख्याल भी रखा जाए. खासकर जब आप मोबाइल बैंकिंग इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग अपने स्मार्ट फोन से कर रहे हों तो यह और भी जरूरी हो जाता है.
बैंक अब मोबाइल पर आया
बेशक आपके पास कई बैंक अकाउंट होंगे. आप एटीएम का भी उपयोग करते होंगे. इंटरनेट बैंकिंग का भी उपयोग करते ही होंगे. यदि नही करते हैं तो किसी भी एक बैंक अकाउंट में इंटरनेट बॅंकिंग सर्विस को एक्टिवेट करिये. ये कम आप ऑनलाइन या अपनी होम ब्रांच से कर सकते हैं. बस फिर क्या आपको बहुत सी बैंक की झंझटों से मुक्ति मिल जायेगी. किसी को पैसे भेजने हों, ऑनलाइन शॉपिंग करनी हो, फीस भरनी हो या रिचार्ज करना हो, ऐसे बहुत सारे काम आप अपने स्मार्ट फोन से कर सकते हैं, वह भी घर बैठे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें