Advertisement

Technology

  • Jul 11 2019 2:49PM
Advertisement

सावधान! बिना इजाजत आपको ट्रैक कर रहे हैं लाखों एप

सावधान! बिना इजाजत आपको ट्रैक कर रहे हैं लाखों एप
प्रतीकात्मक फोटो

स्मार्टफोन पर कोई एप इंस्टॉल करने के बाद इन्फॉर्मेशन साझा करने के लिए एप द्वारा आपके पास परमिशन देने का मैसेज आता है. आप अपनी इच्छानुसार परमिशन देना या न देना पसंद करते हैं, क्योंकि कई एप्स ऐसे हैं, जिनके लिए लोकेशन जानना जरूरी नहीं होता. हाल में हुए एक सर्वेक्षण में सामने आया है कि ऐसे हजारों एप्स हैं, जो आपके परमिशन न देने पर भी आपकी लोकेशन ट्रैक करते हैं.

रिसर्च में पता चला है कि ढेरों एप्स एंड्रॉयड परमिशन सिस्टम को धोखा देते हुए यूजर्स की जानकारी चुरा रहे हैं और इसमें लोकेशन से जुड़ा डेटा भी शामिल है. किसी एप की ओर से परमिशन मांगने पर आप अगर ‘नो’ पर भी टैप कर रहे हैं, तो यह काफी नहीं है. कोई दूसरा एप, जिसे आपने परमिशन दे रखी है, आपके डेटा शेयर्ड स्टोरेज में दूसरे एप के साथ शेयर कर सकता है और जिस एप को आपने परमिशन नहीं दी, वह भी आपकी लोकेशन से जुड़ा डेटा पढ़ सकता है. रिसर्चर्स का कहना है कि दोनों एप्स एक ही सॉफ्टवेयर डेवेलपमेंट किट (एसडीके) की मदद से बनाये जाते हैं और ऐसे में किसी एक एप को परमिशन देने पर एसडीके ओनर को डेटा मिल जाता है.

आसान शब्दों में समझें, तो एक डेवेलपर के बनाये 50 एप्स में से आप कोई चार एप्स इस्तेमाल कर रहे हैं और इनमें से केवल एक को आपने लोकेशन एक्सेस की परमिशन दी है, तो डेवेलपर तक आपका डेटा पहुंच रहा है, जिसे वह बाकी एप्स के लिए भी बिना किसी परमिशन के इस्तेमाल कर सकता है.

 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement