34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Google अब नौकरी ढूंढने में भी करेगा आपकी मदद, जानें कैसे करें सर्च?

दुनियाके सबसे बड़ेसर्च इंजन गूगल अब आपको नौकरी ढूंढनेमें भी मदद करेगा. दरअसल,गूगल ने अपने यूजर्स के लिए एक खास तरह की सर्विस की शुरुआत की है. गूगल फॉर जॉब्स फीचर के जरिये गूगल का टारगेट नौकरी ढूंढने के सर्च को और आसान बनाना है. इस तरह की सेवा गूगल पिछले साल अमेरिका में शुरू […]

दुनियाके सबसे बड़ेसर्च इंजन गूगल अब आपको नौकरी ढूंढनेमें भी मदद करेगा. दरअसल,गूगल ने अपने यूजर्स के लिए एक खास तरह की सर्विस की शुरुआत की है.

गूगल फॉर जॉब्स फीचर के जरिये गूगल का टारगेट नौकरी ढूंढने के सर्च को और आसान बनाना है. इस तरह की सेवा गूगल पिछले साल अमेरिका में शुरू कर चुका है.

गूगल फॉर जॉब्स फीचर फिलहाल केवल अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है. एंड्रॉयड और आईओएस पर मौजूद गूगल ऐप के जरिये यूजर्स इस सर्विस का फायदा उठा सकते हैं.

अब आप गूगल सर्च में जैसे ही Jobs near me या Jobs for fresher या इसी तरह के कीवर्ड्स डालेंगे, तो आपके सामने गूगल का एक नया पेज खुलेगा.
इस फीचर के लिए गूगल ने 90 कंपनियों से साझेदारी की है, जिसमें लिंक्डइन, क्यूजएक्स, क्विकर जॉब, शाइन, टीजॉब्स, फ्रेशर्सवर्ल्ड, टाइम्स जॉब्स, हेडहॉन्कोज, विजडम जॉब्स, आसान जॉब्स शामिल हैं.

यहां जॉब की लिस्ट दिखेगी और आप यहां क्लिक करके जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं. एक जॉब वैकेंसी के लिए क्लिक करते ही आपके सामने कई ऑप्शन दिखेंगे. सबसे पहले जॉब के बारे में लिखा होगा, योग्यता के बारे में जानकारी मिलेगी, किस वेबसाइट पर है, इसकी भी जानकारी मिलेगी.

यहां सेव का ऑप्शन होगा ताकि आप बाद में इसे देख सकें. आवेदन यानी अप्लाई पर क्लिक करते ही वह वेबसाइट खुलेगी जहां यह जॉब पोस्ट की गयी है.

आप जॉब सर्च करते वक्त प्रेफरेंस सेट कर सकते हैं, जैसे पार्ट टाइम या फुल टाइम, लोकेशन, जॉब टाइटल और अनुभव दर्ज करके अपने लिए सही जॉब सर्च कर सकते हैं.

कंपनी ने इसमें स्मार्ट फिल्टर दिया है जो सर्च को रिफाइन करेगा. इसमें अलर्ट फीचर भी है जो आपको नोटिफिकेशन के जरिये ईमेल में आपके लिए सही जॉब के बारे में बतायेगा. गूगल ने इसके लिए अलर्ट का एक फीचर भी दिया है, जहां संबंधित जॉब्स से जुड़ी नोटिफिकेशंस ई-मेल के जरिये मिलेंगी.

इस बारे में गूगल सर्च इंजीनियरिंग के अचिंत श्रीवास्तव बताते हैं, गूगल विभिन्न राज्यों की सरकारों के साथ इस नये जॉब प्रोजेक्ट पर बातचीत कर रहा है. श्रीवास्तव ने बताया कि गूगल में हम भारत में जॉब तलाशने वालों के हिसाब से कई बदलाव किये जा रहे हैं और उनके अनुभव को आसान बनाने को लेकर काम चल रहा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें