28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब पता चलेगा कि दिमाग कैसे काम करता है…!

लॉस एंजिलिस : वैज्ञानिकों ने दिमाग के भीतर मौजूद असंख्य कड़ियों के संजाल को समझने, उसका खाका तैयार करने के लिए एक नयी तकनीक ईजाद की है. इस तकनीक के जरिये वैज्ञानिकों को यह जानने में मदद मिलेगी कि दिमाग कैसे काम करता है. मनुष्य के मस्तिष्क में अरबों न्यूरोन्स मौजूद होते हैं, जो एक […]

लॉस एंजिलिस : वैज्ञानिकों ने दिमाग के भीतर मौजूद असंख्य कड़ियों के संजाल को समझने, उसका खाका तैयार करने के लिए एक नयी तकनीक ईजाद की है. इस तकनीक के जरिये वैज्ञानिकों को यह जानने में मदद मिलेगी कि दिमाग कैसे काम करता है.

मनुष्य के मस्तिष्क में अरबों न्यूरोन्स मौजूद होते हैं, जो एक जाल की तरह एक-दूसरे में गुथे हुए रहते हैं और विद्युतीय कंपनों और रासायनिक संकेतों के जरिये संपर्क करते हैं.

मस्तिष्क पढ़ने वाले विशेषज्ञों ने दिमाग की कई क्रियाओं को समझने में बढ़त हासिल की है, जैसे – नींद नियमित करना, यादों को संजोये रखना और निर्णय लेना. इसके बावजूद मौजूदा तरीकों के इस्तेमाल से पूरे मस्तिष्क में मौजूद न्यूरोन की वायरिंग की परिकल्पना कर पाना संभव नहीं है.

अमेरिका के कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के अनुसंधानकर्ताओं ने ड्रोसोफिला मक्खियों का इस्तेमाल कर एक ऐसा तरीका विकसित किया है, जिससे जीवित मक्खियों के भीतर न्यूरोन की कड़ियों को आसानी से देखने के साथ ही संचार के प्रवाह को रियल टाइम में देखा जा सकता है.

यह अनुसंधान ईलाइफ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें