25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Tech News: मलबे में दबे लोगों का पता लगायेंगे नये इलेक्ट्रॉनिक खोजी कुत्ते

लंदन : वैज्ञानिकों ने छोटे एवं बेहद संवेदनशील गैस सेंसर से लैस एक ऐसा उपकरण तैयार किया है जो प्रशिक्षित खोजी कुत्तों की तरह ही मलबे के नीचे दबे लोगों का पता लगा सकता है. स्विट्जरलैंड में ईटीएच ज्यूरिख के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित सेंसर एसिटोन, अमोनिया और आइसोप्रीन जैसी मेटाबोलिक चीजों का पता लगा सकता […]

लंदन : वैज्ञानिकों ने छोटे एवं बेहद संवेदनशील गैस सेंसर से लैस एक ऐसा उपकरण तैयार किया है जो प्रशिक्षित खोजी कुत्तों की तरह ही मलबे के नीचे दबे लोगों का पता लगा सकता है.

स्विट्जरलैंड में ईटीएच ज्यूरिख के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित सेंसर एसिटोन, अमोनिया और आइसोप्रीन जैसी मेटाबोलिक चीजों का पता लगा सकता है जो अपनी सांस या त्वचा के जरिये कम मात्रा में उत्सर्जित करते हैं.

इन्हें मलबे में फंसे लोगों का पता लगाने में मददगार उपकरण का निर्माण करने को लेकर कार्बन डाईऑक्साइड और नमी के लिए दो कमर्शियल सेंसर के साथ शामिल किया गया.

शोधकर्ताओं ने उपकरण के परीक्षण के लिए ब्रिटेन के इन्सब्रक विश्वविद्यालय के एक टेस्ट चैंबर का इस्तेमाल किया. परीक्षण में हिस्सा लेने वाले लोग चैंबर में दो घंटे तक रहे. सेंसर से वैज्ञानिकों को लोगों की मौजूदगी का पता लगाने में मदद मिली.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें