29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

NASA बना रहा ऐसा स्पेससूट, जिसमें है Built in Toilet

वाशिंगटन : नासा के वैज्ञानिक एक ऐसा स्पेससूट तैयार कर रहे हैं, जो टॉयलेट सिस्टम से लैस है. अंतरिक्ष यात्री आपात स्थितियों में छह दिन तक इस तरह का अपना स्पेससूट पहने रह सकते हैं. नासा के ओरियन अंतरिक्षयान में सवार होने वाले अंतरिक्षयात्री ‘ओरियन क्रू सर्वाइवल सिस्टम्स सूट्स’ (ओसीएसएसएस) पहनेंगे. यह यान इंसानों को […]

वाशिंगटन : नासा के वैज्ञानिक एक ऐसा स्पेससूट तैयार कर रहे हैं, जो टॉयलेट सिस्टम से लैस है. अंतरिक्ष यात्री आपात स्थितियों में छह दिन तक इस तरह का अपना स्पेससूट पहने रह सकते हैं.

नासा के ओरियन अंतरिक्षयान में सवार होने वाले अंतरिक्षयात्री ‘ओरियन क्रू सर्वाइवल सिस्टम्स सूट्स’ (ओसीएसएसएस) पहनेंगे. यह यान इंसानों को पृथ्वी की निचली कक्षा से ऊपर ले जायेगा.

जहां ओरियन यान में शौचालय होगा, नासा आपात स्थितियों को ध्यान में रखते हुए इस तरह के सूट पर काम कर रही है. यह आपात स्थिति ओरियन यान में दबाव कम होने से जुड़ा है.

नासा चाहता है कि अंतरिक्षयात्री छह दिन तक इन सूटों की मदद से आपात स्थिति में काम चला सके. गौरतलब है कि मौजूदा स्पेससूट्स में डायपर लगे होते हैं लेकिन एक बार में अंतरिक्षयात्री उन्हें 10 घंटे से ज्यादा समय तक पहने नहीं रह सकते.

स्पेससूट उतारने के बाद अंतरिक्षयात्री यान में मौजूद शौचालयों का इस्तेमाल करते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें