32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भूकंप से डोला मंगल ग्रह, नासा के इनसाइट लैंडर को हुआ अहसास

वॉशिंगटन : नासा द्वारा प्रक्षेपित रोबोटिक लैंडर ‘इनसाइट’ ने पहली बार मंगल पर संभवत: ‘‘भूकंप”दर्ज किया है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने यह जानकारी दी. लैंडर के भूकंपमापी यंत्र ‘साइस्मिक एक्सपेरिमेंट फॉर इंटीरियर स्ट्रक्चर’ (एसईआईएस) ने छह अप्रैल को कमजोर भूकंपीय संकेतों का पता लगाया. ‘इनसाइट’ का छह अप्रैल को मंगल पर 128वां दिन था. नासा […]

वॉशिंगटन : नासा द्वारा प्रक्षेपित रोबोटिक लैंडर ‘इनसाइट’ ने पहली बार मंगल पर संभवत: ‘‘भूकंप”दर्ज किया है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने यह जानकारी दी. लैंडर के भूकंपमापी यंत्र ‘साइस्मिक एक्सपेरिमेंट फॉर इंटीरियर स्ट्रक्चर’ (एसईआईएस) ने छह अप्रैल को कमजोर भूकंपीय संकेतों का पता लगाया.

‘इनसाइट’ का छह अप्रैल को मंगल पर 128वां दिन था. नासा ने एक बयान में कहा कि संभवत: ग्रह के भीतर से भूकंपीय संकेत मिले हैं और ऐसा पहली बार हुआ है. इससे पहले सतह के ऊपर के वायु जैसे कारकों के कारण भूकंपीय संकेत मिलते थे. संकेत के सटीक कारण का पता लगाने के लिए वैज्ञानिक अब भी डेटा की जांच कर रहे हैं.

अमेरिका में नासा की ‘जेट प्रपल्शन लैबोरेटरी’ में ‘इनसाइट प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर’ ब्रूस बैनर्डट ने कहा, ‘‘इनसाइट से मिली पहली जानकारियां नासा के अपोलो मिशन से शुरू हुए विज्ञान को आगे बढ़ाती हैं.” उन्होंने कहा, ‘‘इस घटनाक्रम ने आधिकारिक रूप से एक नया क्षेत्र खोल दिया है. वह है मंगल पर भूकंप विज्ञान.”

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें