Advertisement

Technology

  • Jul 24 2019 7:26AM
Advertisement

मोबाइल और ब्रॉडबैंड स्पीड में पिछड़ा भारत

मोबाइल और ब्रॉडबैंड स्पीड में पिछड़ा भारत
ऊकला की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में मोबाइल इंटरनेट और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड में कमी आयी है. मई में हमारे देश में मोबाइल इंटरनेट की करंट एवरेज डाउनलोड स्पीड जहां 11.02 एमबीपीएस व फिक्स्ड ब्रॉडबैंड की स्पीड 30.03 एमबीपीएस थी, उसमें जून में थोड़ी कमी आयी है और स्पीड गिरकर क्रमश: 10.87 एमबीपीएस और 29.06 एमबीपीएस पर आ गयी है. 
 
इसी कारण ऊकला के स्पीडटेस्ट वैश्विक सूचकांक में भारत की रैंकिंग कम हुई है. इस सूचकांक के मुताबिक, इस वर्ष मई में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड में भारत 71वें और मोबाइल इंटरनेट स्पीड में 123वें स्थान पर मौजूद था, उसमें तीन स्थान की गिरावट के साथ यह जून में 74वें और 126वें स्थान पर पहुंच गया.
 
सॉफिस्टिकेटेड नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान देने की जरूरत : ‘ऊकला’ कंपनी के सह-संस्थापक और जनरल मैनेजर डॉग सट्टल्स ने कहा है कि भारत में नेटवर्क गुणवत्ता को ठीक करने के लिए सॉफिस्टिकेटेड नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर पर निरंतर ध्यान देने की जरूरत है. 
 
सट्टल्स ने यह भी कहा कि भारत भौगोलिक रूप से सबसे बड़ा देश है.  इसलिए भारतीय बाजार की इंटरनेट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नेटवर्क की बेहतर व्यवस्था की जरूरत है, ताकि बड़े पैमाने पर लोग उसका उपयोग कर सकें. हालांकि, इन चुनौतियों के बावजूद भारत में 4जी और 5जी नेटवर्क तकनीक में हो रही प्रगति, नेटवर्क एफिसिएंशी में सुधार करना जारी रखेगी.
 
बीते एक वर्ष में काफी नीचे आयी भारत की रैंकिंग :रिपोर्ट की मानें तो बीते एक वर्ष के दौरान वैश्विक स्तर पर भारत की रैंकिंग में काफी गिरावट आयी है. 
 
जुलाई 2018 में मोबाइल इंटरनेट स्पीड में भारत 111वें और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड में 56वें स्थान पर मौजूद था. इस रिपोर्ट के मुताबिक, जून 2019 के लिए मोबाइल इंटरनेट डाउनलोड स्पीड के वैश्विक सूचकांक में 90.06 एमबीपीएस के साथ दक्षिण कोरिया और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड में 195.88 एमबीपीएस एवरेज डाउनलोड स्पीड के साथ सिंगापुर पहले स्थान पर मौजूद है. 
 
जहां तक भारत के पड़ोसी देशों की बात है, तो मोबाइल इंटरनेट व फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में चीन 44वें और 28वें स्थान पर मौजूद है. मोबाइल इंटरनेट व फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के वैश्विक सूचकांक में पाकिस्तान 114वें व 155वें और बांग्लादेश 133वें और 107वें स्थान पर है.
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement