32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Aadhaar नंबर को ऐसे बचाएं गलत इस्तेमाल से, एक SMS से होगा Lock

Lock Aadhaar Number to Prevent Misuse : आज के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) का इस्तेमाल सिम खरीदने और बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर कई जगह होता है. चूंकि लोगों की सारी निजी जानकारी इस कार्ड से जुड़ी होती है, ऐसे में डेटा लीक होनेका खतरा बना रहता है. आधार कार्ड में दर्ज […]

Lock Aadhaar Number to Prevent Misuse : आज के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) का इस्तेमाल सिम खरीदने और बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर कई जगह होता है. चूंकि लोगों की सारी निजी जानकारी इस कार्ड से जुड़ी होती है, ऐसे में डेटा लीक होनेका खतरा बना रहता है. आधार कार्ड में दर्ज आपका डेटा अगर किसी वजह से लीक हो जाता है, तो इससे होनेवाले नुकसान की भरपाई कर पाना बड़ा मुश्किल है.

इस बात को ध्यान में रखकर आधार कार्ड जारी करनेवाली संस्था यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (unique identification authority of india) यानी यूआईडीएआई (UIDAI) ने एक फीचर जनहित में जारी किया है,जिसकेजरिये कार्ड धारक इस फीचर से आधार नंबर को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं.

UIDAI का नया मोबाइल ऐप लॉन्च, Aadhaar से जुड़े सारे काम होंगे आसान

इस फीचर के माध्यम से आप सिर्फ अपने आधार कार्ड का डेटा सुरक्षित रख सकेंगे,बल्कि आधार कार्ड से धोखाधड़ी होनेवाली घटनाओं पर रोक लगायी जाएगी.
ताले की तरह काम करनेवाले इस फीचर की मदद से आपकी मर्जी के बिना कोई भी बाहरी व्यक्ति आपके आधार कार्ड के डेटा को हाथ नहीं लगा सकता है. इसके साथ ही, हैकर्स भी बिना आपकी अनुमति के आधार वेरिफिकेशन नहीं कर सकेंगे.

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर से आधार नंबर को लॉक करने के लिए एसएमएसभेजना करना होगा. आइए जानें कैसे-

आधार नंबर लॉक करने का तरीका

  • आधार नंबर लॉक करने के लिए कार्ड धारक को 1947 पर GETOTP’आधार नंबर के आखिरी चार अंक’ लिखकर एसएमएस भेजना होगा. इसके बाद धारक के फोन पर OTP आयेगा.
  • OTP आने के बाद कार्ड धारक को LOCKUID’आधार नंबर के आखिरी चार अंक’ और OTP लिखकर 1947 पर मेसेज भेजना होगा. अब इसके बाद नंबर लॉक हो जाएगा.

आधार नंबर अनलॉक करने का तरीका

  • आधार नंबर अनलॉक करने के लिए भी कार्ड धारक को अपने रजिस्टर्ड नंबर से 1947 पर मेसेज भेजकर GETOTP’आधार नंबर के आखिरी चार अंक’ लिखकर OTP मंगाना होगा.
  • OTP मिलने के बाद UNLOCKUID’आधार नंबर’ और OTP लिखने के बाद 1947 पर मेसेज भेजना होगा. इसके बाद आधार नंबर अनलॉक हो जाएगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें