Advertisement

Technology

  • Jul 10 2019 6:19AM
Advertisement

जियो-फेसबुक की 'डिजिटल उड़ान', जानें

जियो-फेसबुक की 'डिजिटल उड़ान', जानें

भारत उन देशों में है, जहां स्मार्टफोन और इंटरनेट का बहुत तेजी से विस्तार हो रहा है. बीते ढाई सालों में रिलायंस जियो ने मोबाइल फोन और इंटरनेट के उपयोग और उपभोग की दशा और दिशा में आमूल-चूल परिवर्तन कर दिया है.

आज इसके उपभोक्ताओं की संख्या 28 करोड़ से अधिक है. इंटरनेट के सही इस्तेमाल को सुनिश्चित करने के लिए जियो एक बहुत व्यापक कार्यक्रम शुरू कर रहा है. इसे 'डिजिटल उड़ान' का नाम दिया गया है. 

इसके तहत पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे लोगों को 10 क्षेत्रीय भाषाओं में ऑडियो-विजुअल प्रशिक्षण दिया जायेगा तथा सूचनात्मक सामग्री और वीडियो उपलब्ध कराया जायेगा. इस परियोजना में फेसबुक जियो का सहयोगी है. सोशल मीडिया की अग्रणी कंपनी फेसबुक ने ग्रामीण और शहरी यूजर के हिसाब से प्रशिक्षण सामग्री तैयार करने में मदद की है. जियो की योजना 13 राज्यों में करीब 200 शहरों में प्रशिक्षण देने की है. 

कुल मिला कर सात हजार से अधिक जगहों में ऐसे आयोजन किये जायेंगे. मुख्य रूप से कंपनी अपने जियोफोन यूजर को प्रशिक्षण देगी. रिलायंस जियो के निदेशक आकाश अंबानी के अनुसार, इस कार्यक्रम का उद्देश्य डिजिटल समानता और समावेशीकरण को बढ़ावा देना है. इसके तहत मनोरंजन और सूचना सही ढंग से हासिल करने के साथ सरकारी पहलों और वित्तीय योजनाओं की जानकारी जुटाने के तौर-तरीकों से उपभोक्ताओं को जागरूक किया जायेगा.

 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement