26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टूट रहा फेसबुक का तिलिस्म? लाखों लोगों ने छोड़ा फेसबुक, और घटेंगे यूजर्स…!

वर्ष 2004 में हार्वर्ड के छात्र मार्क जुकरबर्ग द्वारा शुरू किया गया सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक आजकल परेशानियों से घिरा जा रहा है. सोशल नेटवर्किंग की दुनिया में सबसे बड़ा मुकाम हासिल कर चुकीइस साइट को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में पांच करोड़ यूजर्स का डेटा लीक होने कीबातें सामने आने के बाद फेसबुक की […]

वर्ष 2004 में हार्वर्ड के छात्र मार्क जुकरबर्ग द्वारा शुरू किया गया सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक आजकल परेशानियों से घिरा जा रहा है.

सोशल नेटवर्किंग की दुनिया में सबसे बड़ा मुकाम हासिल कर चुकीइस साइट को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में पांच करोड़ यूजर्स का डेटा लीक होने कीबातें सामने आने के बाद फेसबुक की कुल संपत्ति में लगभग 40 अरब डॉलर की गिरावट आयी है.

यही नहीं, कंपनी के सीइओ मार्क जुकरबर्ग को भी 6 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ है.

अब कंपनी के सामने एक नयी मुसीबत आ खड़ी हुई है. लाखों यूजर्स इस सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म को छोड़ रहे हैं.ऐसा लग रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनावों के दौरान डेटा लीक विवाद पर कंपनी की ओर से दी गयी सफाई अभी भी फेसबुक यूजर्स में विश्वास बहाल नहीं कर सका है.

गौरतलब है कि साल 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनावों केदौरान डोनाल्ड ट्रम्प की मदद करनेवाली एक ब्रिटिश फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका पर फेसबुक के लगभग पांच करोड़ यूजर्स की निजी जानकारी चुराने के आरोप लगे हैं.

बताया जाता है कि इन पांच करोड़ यूजर्स की जानकारियों का इस्तेमाल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में किया गया था.

जाहिर सी बात है कि आरोप संगीन हैं. ऐसे में इन आरोपों को लेकर अमेरिका और यूरोप में फेसबुक के खिलाफ कई जांच चल रहे हैं.

इस वजह से बाजार में फेसबुक के खिलाफ कई तरह की अफवाहें भी हैं. इसका असर कंपनी के टर्नओवर पर पड़ा है. पिछले साल फेसबुक की कमाई में केवल 47 फीसदी का ही इजाफा हो सका था.

वहीं, पिछली क्वार्टरली अर्निंग प्रेजेंटेशन के दौरान फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने खुद भविष्य की चुनौतियों की ओर इशारा किया था और कहा था कि यूजर्स का एग्रीगेट टाइम प्रति दिनलगभग पांच करोड़ घंटे की दर से घट रहा है. इसकी वजह से फेसबुक को विज्ञापन मिलने भी कम हो गये हैं.

यह दीगर बात है कि वैश्विक स्तर पर चौथी तिमाही में डेली ऐक्टिव यूजर्स की संख्या में 14 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है,लेकिन अमेरिका और कनाडा में स्थिति अच्छी नहीं है.

चौथी तिमाही के अंदर यानी सिर्फ तीन महीने में अमेरिका और कनाडा में ही लगभग एक करोड़ यूजर्स की संख्या घटी है. वहीं, यूरोप में यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरीदर्ज की गयी.

हालही में आयी एक रिसर्च रिपोर्ट में यह बात कही गयी कि अमेरिकी डिजिटल एेड मार्केट में फेसबुक की हिस्सेदारी अगले दो सालों में घटजायेगी क्योंकि फेसबुक यूजर्स की संख्या घट रही है. इसके पीछे प्राइवेसी पॉलिसी के उल्लंघन और हालिया विवाद मुख्य वजहें बन कर उभर रही हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें