25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारतीय छात्रों के लिए गूगल ला रहा है स्कॉलरशिप प्रोग्राम….जानिए किसे होगा फायदा

प्लू रलसाइट और उडासिटी के साथ साझेदारी करके गूगल ने भारत में स्कॉलरशिप प्रोग्राम की शुरुआत की है. कंपनी ने इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत भारत में 130 हजार डेवेलपर और छात्रों को स्किल ट्रेनिंग देने का लक्ष्य रखा है. गूगल ने इनमें से 100 हजार स्कॉलरशिप प्लूरलसाइट टेक्नोलॉजी लर्निंग करिकुलम पर देने का ऐलान […]

प्लू रलसाइट और उडासिटी के साथ साझेदारी करके गूगल ने भारत में स्कॉलरशिप प्रोग्राम की शुरुआत की है. कंपनी ने इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत भारत में 130 हजार डेवेलपर और छात्रों को स्किल ट्रेनिंग देने का लक्ष्य रखा है. गूगल ने इनमें से 100 हजार स्कॉलरशिप प्लूरलसाइट टेक्नोलॉजी लर्निंग करिकुलम पर देने का ऐलान किया है, जबकि 30 हजार स्कॉलरशिप उडासिटी पर दी जायेंगी.

प्लूरलसाइट, उडासिटी और गूगल की साझेदारी के साथ चलाये जा रहे ऑनलाइन काेर्सेज के लिए कोई अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है. इन कोर्सेज में मोबाइल और वेब डेवेलपमेंट, मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, वर्चुअल रियलिटी और क्लाउड प्लेटफॉर्म शामिल हैं. इन कोर्सेज को ज्वाॅइन करने के लिए अभ्यर्थी को किसी तरह की शुल्क का भुगतान नहीं करना है. गूगल ने कहा है कि इन लर्निंग प्रोग्राम्स से भारतीय छात्रों के स्किल्स में निखार आयेगा और वे जॉब के लिए भी योग्य होंगे.

गूगल डेवेलपर प्रोडक्ट्स ग्रुप और स्किलिंग लीड इंडिया हेड विलियल फ्लोरेंस का इस बारे में कहना है कि हम पिछले एक साल से अलग-अलग प्रोग्रामों के जरिये भारत के लगभग 5 लाख छात्रों और डेवेलपर्स के साथ काम कर रहे हैं. हम भारत में स्किलिंग इनीशिएटिव का ऐलान कर रहे हैं और 2 लाख 10 हजार छात्रों ने गूगल द्वारा डेवेलप किये गये कोर्सेज को उडासिटी के जरिये पूरा किया है. वहीं उडासिटी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर इशान गुप्ता कहते हैं कि गूगल के साथ हमारी साझेदारी भारत में युवाओं को जॉब करने के लिए तैयार करने में एक बड़ा कदम है. स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत छात्र वेब और मोबाइल डेवेलपमेंट पढ़ सकते हैं. इन कोर्सेज का पहला फेस फ्री है. टॉप 1000 छात्रों को एक्स्ट्रा स्कॉलर्शिप दी जायेगी.

किसे होगा फायदा

कोई भी अभ्यर्थी इन कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकता है, बशर्ते उसे प्रोग्रामिंग की बेसिक समझ होनी चाहिए. चूंकि ट्रेनिंग कोर्स में कई जटिल सबजेक्ट भी हैं, इसलिए बेसिक समझ जरूरी है. इच्छुक अभ्यर्थी इंटरनेट के जरिये इन कोर्सेज के लिए खुद को रजिस्टर करा सकते हैं. वेबसाइट पर आपको कोर्स प्रोग्राम चुनने का ऑप्शन मिलेगा और यहां से आप मनचाहा कोर्स चुन सकते हैं. पढ़ाई पूरी होने पर आपको एक सर्टिफिकेट दिया जायेगा और इस आधार पर आप कंपनियों में जॉब के लिए आवेदन भी कर सकते हैं. ये सभी कोर्स गूगल सर्टिफाइड हैं और गूगल के पैटर्न पर हैं. अलग-अलग कोर्स की फीस अलग है, लेकिन शुरुआती कुछ महीने आपको फ्री में पढ़ाया जायेगा. अगर कोर्स में दिक्कत आ रही है तो इसके लिए सपोर्ट भी दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें