26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आपके घर के ”मौसम” को माप सकता है यह स्मार्ट डिवाइस… जानें इसके बारे में

शोधकर्ताओं ने एक ऐसी डिवाइस विकसित की है, जो आपके घर के भीतर और बाहर के तापमान, आर्द्रता और बैरोमेटिक प्रेशर को माप सकता है. इसकी मदद से आप अपने स्मार्ट होम में तापमान समेत इन चीजों को अनुकूलित रख सकते हैं. इसे सेट करने में मिनट से भी कम समय लगता है. ‘पाॅपुलर साइंस’ […]

शोधकर्ताओं ने एक ऐसी डिवाइस विकसित की है, जो आपके घर के भीतर और बाहर के तापमान, आर्द्रता और बैरोमेटिक प्रेशर को माप सकता है.
इसकी मदद से आप अपने स्मार्ट होम में तापमान समेत इन चीजों को अनुकूलित रख सकते हैं. इसे सेट करने में मिनट से भी कम समय लगता है.
‘पाॅपुलर साइंस’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह डिवाइस हथेली का आकार का एक सेंसर है, जिसमें सिक्के की तरह एक बैट्री लगी होती है.
इस बैट्री को रिप्लेस किया जा सकता है. इसे एप्प के जरिये भी सेट किया जा सकता है. इसे ब्लूटूथ के जरिये भी जोड़ा जा सकता है.
इसकी बड़ी खासियत यह है कि इसके लिए किसी तरह के नेटवर्क या वाई-फाई की जरूरत भी नहीं है.
इसमें 2.1 गुणा 2.1 गुणा 0.6 इंच का एलसीडी स्क्रीन है, जिसके जरिये तापमान और अन्य चीजों का स्तर बताया जाता है. इस डिवाइस को घर में दीवार पर भी लटकाया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें