27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गूगल ने महान समाज सुधारक राजा राममोहन राय को 246 वीं जयंती पर डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली : प्रमुख इंटरनेट सर्च इंजन कंपनी गूगल ने महान समाज सुधारक व भारतीय पुनर्जागरण के अग्रदूत राजा राममोहन राय को उनकी 246 वीं जयंती पर डूडल बनाकर श्रद्धांजलि अर्पित की. आधुनिक भारत का जनक कहे जाने वाले राय को सती प्रथा को खत्म करने में उनके योगदान के लिए जाना जाता है. उन्होंने […]

नयी दिल्ली : प्रमुख इंटरनेट सर्च इंजन कंपनी गूगल ने महान समाज सुधारक व भारतीय पुनर्जागरण के अग्रदूत राजा राममोहन राय को उनकी 246 वीं जयंती पर डूडल बनाकर श्रद्धांजलि अर्पित की.

आधुनिक भारत का जनक कहे जाने वाले राय को सती प्रथा को खत्म करने में उनके योगदान के लिए जाना जाता है. उन्होंने भारतीय समाज के सुधार और आधुनिकीकरण के उद्देश्य से 1828 ई . में ‘ ब्रह्म समाज ‘ की स्थापना की थी. उन्होंने भारतीय परंपराओं और पाश्चात्य संस्कृति की उत्कृष्ट चीजों को आपस में जोड़ने की हिमायत की थी.

भारत में आधुनिक शिक्षा को लोकप्रिय बनाने के लिए कई विद्यालयों की स्थापना में भी उन्होंने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाया था. भारतीय सामाजिक और धार्मिक पुनर्जागरण के क्षेत्र में उनका विशिष्ट स्थान है.राजा राममोहन राय का जन्म 22 मई 1772 को पश्चिम बंगाल में हुगली के राधानगर गांव में हुआ था. इस डूडल को टोरंटो की डिजाइनर व चित्रकार बीना मिस्त्री ने बनाया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें