34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

फर्जी खबरों को रोकने के लिए व्हॉट्सएप एक नये फीचर की कर रहा है टेस्टिंग, अब 5 लोगों को ही मैसेज कर सकेंगे फॉरवर्ड

नयी दिल्ली : व्हॉट्सएप अपने प्लेटफॉर्म पर एक नये फीचर की टेस्टिंग कर रहा है ताकि स्पैम और फर्जी खबरों पर लगाम लगायी जा सके. व्हॉट्स एप ने संदेश भेजने की सीमा को एक बार में पांच चैट के लिये सीमित करने समेत देश में अपनी सेवाओं पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की. व्हॉट्सएप ने […]

नयी दिल्ली : व्हॉट्सएप अपने प्लेटफॉर्म पर एक नये फीचर की टेस्टिंग कर रहा है ताकि स्पैम और फर्जी खबरों पर लगाम लगायी जा सके. व्हॉट्स एप ने संदेश भेजने की सीमा को एक बार में पांच चैट के लिये सीमित करने समेत देश में अपनी सेवाओं पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की.

व्हॉट्सएप ने कहा कि वह एप पर संदेश भेजने की सीमा को निर्धारित करने के लिये परीक्षण शुरू कर रही है. वह मीडिया संदेशों के बगल में दिखाई देने पर वाले क्विक फारवर्ड बटन को हटायेगा.

यह बटन मीडिया मैसेज के पास बना होगा. इसका मतलब है कि अगर एक मैसेज को पांच बार एक ही अकाउंट से कोई मैसेज फॉरवर्ड किया गया है और इसके बाद लिमिट क्रॉस होने पर वॉट्सएप पर उस मैसेज को फॉरवर्ड करने का ऑप्शन डिसेबल हो जायेगा.

इससे पहले व्हाट्सएप ने एक नये फीचर की घोषणा की थी जिसके तहत उपभोक्ता यह पहचान कर सकते हैं कि उन्हें भेजा गया अमुक संदेश भेजने वाले ने कहीं से प्राप्त होने पर फॉरवार्डेड किया है. इसके लिये कंपनी ने फारवर्ड लेबल की व्यवस्था की है. उसने कहा कि हमने व्हॉट्सएप को निजी संदेशवाहक के तौर पर बनाया है, जो कि अपने परिवार और दोस्तों के साथ जुड़ने का सरल, सुरक्षित और विश्वसनीय तरीका है. इसलिए हमने नये फीचर्स को जोड़ा है. हम आपकी सुरक्षा और निजता को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और हम अपने एप को बेहतर बनाये रखने का कार्य जारी रखेंगे.

संदेश भेजने की सीमा तय करेगी व्हॉट्सएप

चुनाव में इस एप का दुरुपयोग रोकने की कोशिश

व्हॉट्सएप के अमेरिकी मुख्यालय और भारतीय कामकाज से जुड़े सीनियर अधिकारियों ने चुनाव आयोग के अलावा बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं से मुलाकात की है. व्हॉट्सएप का कहना है कि भारत में आगामी चुनावों के दौरान अपने प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग रोकने की कोशिश करेंगे.

केंद्र सरकार ने व्हाट्सएप को भेजा नोटिस

केंद्र सरकार ने व्हाट्सएप को शुक्रवार को एक और नोटिस भेज कर फर्जी और भ्रामक संदेशों के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावी समाधान करने को कहा है. सरकार ने कंपनी को चेतावनी दी है कि अफवाहों के प्रसार में माध्यम बनने वाले भी दोषी माने जायेंगे और मूक दर्शक बने रहने पर उन्हें भी कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा. व्हॉट्सएप का सबसे बड़ा बाजार है भारत : व्हॉट्सएप ने कहा कि भारत में करीब 250 लाख से ज्यादा लोग व्हॉट्सएप का इस्तेमाल करते हैं.

पिछले कुछ महीनों में व्हॉट्सएप पर वायरल हुए वीडियो और मैसेज के जरिये मॉब लिंचिंग और हिंसा की कई खबरें सामने आ चुकी हैं. व्हॉट्सएप ग्रुप के जरिये नफरत भरा कांटेंट और अफवाहें फैलाने के चलते देश के कई हिस्सों में लोगों को घेरकर मारने की घटनाएं सामने आयी है. केंद्र सरकार ने वॉट्सऐप से इस संबंध में एक्शन लेने को कहा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें