34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Revenge Porn के खिलाफ एक्शन के मूड में Facebook

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) पर रिवेंज पोर्न और बिना किसी शख्स की इजाजत के उसकी इंटीमेट तस्वीरें शेयर करनेवालों पर सख्त कदम उठाने की तैयारी कर चुका है. इसके लिए कंपनी आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) की मदद लेगा. बताते चलें कि यह नयी तकनीक कंपनी के उस पायलट प्रोग्राम का हिस्सा है, जिसमेंप्रशिक्षित प्रतिनिधि […]

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) पर रिवेंज पोर्न और बिना किसी शख्स की इजाजत के उसकी इंटीमेट तस्वीरें शेयर करनेवालों पर सख्त कदम उठाने की तैयारी कर चुका है.

इसके लिए कंपनी आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) की मदद लेगा. बताते चलें कि यह नयी तकनीक कंपनी के उस पायलट प्रोग्राम का हिस्सा है, जिसमेंप्रशिक्षित प्रतिनिधि आपत्तिजनक तस्वीरों को रिव्यू कर रहे हैं.

मालूम हो कि रिवेंज पोर्न ऐसी तस्वीरों और वीडियोज को कहा जाता है, जिन्हें किसी से बदला लेने के मकसद से और मानसिक चोट पहुंचाने के लिए इंटरनेट पर बिना उसकी परमिशन के शेयर कर दिया जाता है.

इस बारे में फेसबुक ने अपने एक ब्लॉग में यह जानकारी देते हुए लिखा है, मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से हम अब पहले से बेहतर ढंग से ऐसी न्यूड तस्वीरों और वीडियोज को डिटेक्ट कर सकते हैं, जिन्हें बिना परमिशन के शेयर किया गया हो.

कंपनी ने लिखा है, इसका मतलब हम किसी के रिपोर्ट करने से पहले ही ऐसे कंटेंट तक पहुंच सकते हैं. इस नयी टेक्नोलॉजी से मिले पोस्ट को फेसबुक की कम्युनिटी ऑपरेशन्स टीम रिव्यू करेगी.

फेसबुक ने अपने ब्लॉग में आगे लिखा है, रिव्यू टीम को अगर तस्वीर या वीडियो आपत्तिजनक या रिवेंज पॉर्न जैसी लगती है, तो उसे फौरन हटा दिया जाएगा. यही नहीं, ऐसी पोस्ट करने वाले यूजर का अकाउंट भी डिसेबल कर दिया जाएगा. कैलिफोर्निया की कंपनी The Menlo Park ऐसी तस्वीरों को रिव्यू करने का काम करेगी.

फेसबुक इसके लिए Not Without My Consent नाम का एक सपोर्ट हब भी लॉन्च करेगा. फेसबुक के सेफ्टी सेंटर पेज पर वे यूजर्स रिपोर्ट कर सकेंगे, जिनकी इंटीमेट तस्वीरें बिना उनकी सहमति के किसी ने शेयर की हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें