28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

2019 Elections: राजनीतिक विज्ञापन को लेकर सख्त होगा Facebook, देनी होगी पूरी डिटेल

फेसबुक ने चुनावों को लेकर अपने नियम सख्त करने जा रहा है. सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने यह कदम कई देशों के चुनाव में एक के बाद एक कई गड़बड़ियां और घोटाले सामने आने के बाद उठाया है. फेसबुक ने कहा है कि वह भारत जैसे देशों में जहां आम चुनाव होने वाले हैं, […]

फेसबुक ने चुनावों को लेकर अपने नियम सख्त करने जा रहा है. सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने यह कदम कई देशों के चुनाव में एक के बाद एक कई गड़बड़ियां और घोटाले सामने आने के बाद उठाया है.

फेसबुक ने कहा है कि वह भारत जैसे देशों में जहां आम चुनाव होने वाले हैं, राजनीतिक विज्ञापनों के लिए नियम कड़े करेगा. कंपनी ने कहा है कि अमेरिका, ब्रिटेन और ब्राजील में राजनीतिक विज्ञापनों में पारदर्शिता लाने के उसके प्रयास पहले से ही चल रहे हैं.

कंपनी ने कहा है कि भारत में फेसबुक एक विज्ञापन लाइब्रेरी शुरू करेगा और आम चुनावों से पहले विज्ञापनों की पुष्टि का नियम लागू करेगा. इसमें विज्ञापन देने वालों की पूरी डिटेल होगी. साथ ही जो विज्ञापन देगा उसे अपना प्रमाण देना होगा.

उदाहरण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति चुनावी विज्ञापन देना चाहता है तो उसे प्रमाण के तौर पर सरकार द्वारा जारी आईकार्ड की कॉपी देनी पड़ेगी. देश के बाहर से चुनावी विज्ञापन नहीं चलाये जा सकेंगे.

आपको बतातेचलें कि इससे पहले रूस पर आरोप लग रहे हैं कि उसने फेसबुक के जरिये 2016 में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों को प्रभावित किया.

रूसी सरकार की इंटरनेट रिसर्च एजेंसी ने फेक अकाउंट के जरिये सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया था. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति पुतिन के बीच इस बारे में बातचीत की भी खबरें हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें