Advertisement

Technology

  • Jul 20 2019 9:05AM
Advertisement

युवाओं में बढ़ रहा है बूढ़ा दिखने का क्रेज, जानें क्या है मामला

युवाओं में बढ़ रहा है बूढ़ा दिखने का क्रेज, जानें क्या है मामला

कभी बुढ़ापा ऐसा पहलू था जिसे लोग छुपाते फिरते थे. अब बूढ़े बनने की होड़ लग गयी है. ऐसा सोशल मीडिया पर रोज आ रहे नये एप के कारण संभव हुआ है. अभी ‘फेस एप’ से बूढ़ा बनने का क्रेज लोगों के बीच बना हुआ है. क्या सेलिब्रिटी और क्या आम आदमी सभी बूढ़ा बनकर लाइक्स और कमेंट्स बटोर रहे हैं.  इस एप के जरिये लोग अपने बुढ़ापे की संभावित तस्वीर देख रहें हैं. इसमें किसी भी व्यक्ति की तस्वीर को कृत्रिम तरीके से बुजुर्ग चेहरे में बदल दिया जाता है. बता दें कि यह एक रूसी एप है. फेस एप यूजर्स की तस्वीर को चुनकर अपलोड करता है. इसमें बदलाव कृत्रिम इंटेलिजेंस के जरिये किया जाता है. इसमें सर्वर का  इस्तेमाल होता है. फोटो अपलोड के अलावा इस एप से आप फोटो भी क्लिक कर सकते हैं.

युवा भी कर रहे हैं फेस एप का इस्तेमाल

बिहार की राजधानी पटना के युवा भी इस फेस एप का इस्तेमाल धड़ल्ले से कर रहे हैं. वे भी अपने बुढ़ापे की तस्वीरों को खुश होकर शेयर कर रहे हैं और उस पर लाइक्स और कमेंट्स बटोर कर भावनाओं का इजहार कर रहे हैं. फेस एप को रशियन डेवलपर्स द्वारा तैयार किया गया है. इस एप को वर्ष 2017  में लांच किया गया था और अब इतने वर्षों के बाद यह एप अपने ओल्ड फिल्टर की  वजह से वायरल हो गया है. सोशल मीडिया पर फिल्म स्टार से लेकर क्रिकेटर्स,  फुटबॉलर्स और कई अन्य सेलिब्रिटी की बुढ़ापे वाली तस्वीरे वायरल हुई हैं. हालत यह हो गयी है कि फेसबुक पर लोगों की पूरी टाइमलाइन बुढ़ापे वाली फोटो  से भर गयी है. 

एक्सपर्ट कहते हैं ऐसे एप से रहें सावधान
हालांकि सुरक्षा विशेषज्ञों ने इस रूसी एप को लेकर चेतावनी देते हुए कहा कि यह एप आपके मना करने पर भी मोबाइल में मौजूद सभी फोटो तक पहुंच जाता है.  इसके टर्म एंड कंडीशन  में भी डेढ़ लाइनों में एक शब्द है ट्रांसफरेबल और दूसरा शब्द है सब लाइसेंसेबल लाइसेंस. एप डाउनलोड करते ही पहले सभी तरह की परमिशन मांग ली जाती है. इस एप के कंपनी का कहना है कि किसी तीसरी पार्टी को डाटा नहीं देते. लेकिन पार्टनर कंपनी को दे सकते हैं.

सेलिब्रिटी की तस्वीर हो रही है वायरल

बॉलीवुड के कई अभिनेता और अभिनेत्रियां द्वारा भी इस तहर की तस्वीर अपलोड की गयी हैं. जिनमें वह 60-80 साल के नजर आ रहे है. सोशल मीडिया पर ऐसी तस्वारें खूब वायरल हो रही हैं. इनमें अर्जुन कपूर, मलाइका अरोड़ा, रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, वरुण धवन, दिनेश लाल यादव निरहुआ जैसे कई सेलिब्रिटी की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं.

जानिए इस एप से जुड़ी खास बातें…
2017 में लांच हुए इस एप का प्रचलन अब तेजी से बढ़ रहा है.

फेस एप इस समय में आइओएस और एंड्रायड दोनों के लिए सबसे अधिक डाउनलोड किये जाने वाले एप्स में से एक है.

यह एप आपकी फोटो गैलरी में रखे फोटो या इस एप में खींचें गये फोटो का इस्तेमाल कर सकता है.

फेस एप आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टेक्नोलॉजी का उपयोग करके आपके चहरे को एडिट कर उसे बदल देता है.

यह एप आपके चेहर पर एक फिल्टर लगाकर बताता है कि आपका चेहरा बुढ़ापे में किस तरह दिखाई देगा.

यह आपके बालों का रंग भी बदल सकता है, आपको यह देखने की अनुमति देता है कि आप दाढ़ी में कैसे दिखते हैं और उम्र बढ़ने पर भी किस तरह युवा दिख सकते हैं.

विशेषज्ञ इस बात से चिंतित हैं कि यह एप आपके कैमरा रोल से किसी भी फोटो तक पहुंच सकता है और स्टोर कर सकता है.

इस एप को आम यूजर्स के साथ ही कई सेलिब्रिटी भी इस्तेमाल कर रहे हैं. इस वजह से इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है.

प्राइवेसी पॉलिसी को देख अब सवाल भी उठ रहे हैं कि इसे यूज करने में क्या रिस्क है?

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement