Advertisement

Technology

  • Jul 19 2019 8:05AM
Advertisement

इ-मेल आइडी पर आनेवाले फर्जी मेल से रहें सावधान

इ-मेल आइडी पर आनेवाले फर्जी मेल से रहें सावधान

आपकी इ-मेल आइडी पर हर दिन फालतू मेल आते रहते हैं. कभी कई इ-मेल हमारे काम के होते हैं, जबकि कुछ इ-मेल धोखा देनेवाले और प्रमोशन वाले होते हैं. कभी-कभी इसमें कई इ-मेल ऐसे होते हैं, जिनपर क्लिक करते ही आपका सिस्टम हैक हो सकता है. कभी-कभी लोगों के साथ धोखाधड़ी की भी घटना सामने आ जाती है. आज ऐसे ही कुछ फर्जी इ-मेल के बारे में जानकारी दी जा रही है.  

-अनुरोध
इस तरह के अधिकतर इ-मेल जाने-माने एनजीओ के नाम से भेजे जाते हैं. एक्सपर्ट बताते हैं कि शायद ही ऐसे मेल एनजीओ द्वारा भेजे जाते हैं. इसलिए ऐसे इ-मेल का जल्दी क्लिक न करें. इसे इनबाॅक्स में छोड़ सकते हैं या डिलीट कर सकते हैं. 

-अपडेट केवाइसी
इस तरह के इ-मेल दोस्तों के नाम से आते हैं, हालांकि इसमें सच्चाई नहीं होती है. कई लोग ऐसे इ-मेल का सब्जेक्ट देखकर क्लिक कर देते हैं, जबकि यह एक तरह का प्रमोशनल मेल होता है. इसका उद्देश्य होता है आपकी जानकारी लेना. इसलिए ऐसे इ-मेल से सावधान रहने की जरूरत है. 

-अकाउंट समरी
ऐसे इ-मेल महीने के अंत में आते हैं. इसके साथ पीडीएफ भी अटैच रहता है. इसे खोलने के लिए बैंक अकाउंट नंबर डालना होता है. कई बार तो ऐसे इ-मेल आपके बैंक की ओर से आते हैं, लेकिन कई बार हैकर्स भी ऐसे मेल करते हैं. इसलिए बैंक अकाउंट से जुड़े किसी भी इ-मेल को खोलने से पहले उसकी जांच अच्छी तरह से कर लें.

-क्रेडिट कार्ड
कई बार इ-मेल आता है कि आपका क्रेडिट कार्ड बैंक से घर भेजा जा चुका है. डिलीवरी के लिए इस फॉर्म को भरें. सच्चाई यह है कि ऐसे मेल उनके पास भी आते हैं जिन्होंने क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई हीं नहीं किया है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement