Advertisement

Technology

  • Apr 20 2019 4:46PM

Voter Turnout : चुनाव आयोग का 'वोटर टर्नआउट' एेप है बड़े काम का, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Voter Turnout : चुनाव आयोग का 'वोटर टर्नआउट' एेप है बड़े काम का, जानें कैसे करें इस्तेमाल

चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लांच किया है, जो देश भर में मतदाता उपस्थिति की वास्तविक समय में (Real Time) जानकारी मुहैया कराएगा.

 

'वोटर टर्नआउट' (मतदाता उपस्थिति) एेप का बीटा संस्करण एंड्राॅयड प्लेस्टोर पर उपलब्ध है. देश भर में चल रहे लोकसभा चुनाव के दौरान यह राज्यवार और संसदीय क्षेत्रवार तरीके से मतदाता उपस्थिति को दिखाता है.

इस ऐप का बीटा वर्जन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है. इस ऐप को अब तक 10,000 से ज्यादा बार डाउनलोड कर लिया गया है.

चुनाव आयोग का कहना है कि यह एेप जनता में मतदाता उपस्थिति को लेकर पारदर्शिता बढ़ाएगा, जबकि मीडिया के लिए इसे आसानी से उपलब्ध कराएगा. उन्होंने कहा कि संसदीय क्षेत्र स्तर पर डेटा को एक दूसरे एेप के जरिये लगातार अपडेट किया जाएगा, ताकि यह एेप वास्तविक समय में सटीक जानकारी दे सके.

आयोग की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक, मतदान खत्म होने और मतदान दल के वापस लौटने के बाद डेटा को सत्यापित किया जाएगा और अंतिम आंकड़ों को एेप पर मुहैया कराया जाएगा, साथ ही इस पर पुरुष और महिला मतदाताओं की संख्या भी अलग-अलग दर्शायी जाएगी.

ऐसे करें इस्तेमाल-

सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इसे डाउनलोड करें. इंस्टॉल होने के बाद ऐप को ओपन करें. इसमें सबसे पहला पेज जो ओपन होगा, उसमें आपको एस्टीमेटेड वोटर टर्नआउट दिखाई देगा. इसमें स्टेट के आधार पर रिपोर्ट दी गई होगी.

नीचे दायीं तरफ दिये गये तीन लाइन्स पर टैप कर आप राज्यवार की पूरी स्थिति की जानकारी भी ले सकते हैं. इसमें आपको सबसे पहले राज्य सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद PC (Parliamentary Constituency) और AC (Assembly Constituency) को सेलेक्ट करना होगा. OK पर क्लिक करते ही आपको जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी.

Advertisement

Comments

Advertisement