38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अगर गुम हो जाए आपका ऐंड्रॉयड मोबाइल तो फौरन करें ये काम

किसी का भी ऐंड्रॉयड मोबाइल फोन कब गुम हो जाए कब चोरी हो जाए, यह कोई नहीं जानता. ऐसे में यह अब बहुत जरूरी है कि आपकी फोन में मौजूद जानकारी और डेटा की निजता बरकरार रहे और वह किसी गलत हाथों में न जाए. एक बार फोन गुम हो जाए या चोरी हो जाए […]

किसी का भी ऐंड्रॉयड मोबाइल फोन कब गुम हो जाए कब चोरी हो जाए, यह कोई नहीं जानता. ऐसे में यह अब बहुत जरूरी है कि आपकी फोन में मौजूद जानकारी और डेटा की निजता बरकरार रहे और वह किसी गलत हाथों में न जाए. एक बार फोन गुम हो जाए या चोरी हो जाए तो ढूंढ पाना आसान नहीं. लेकिन हां, ऐसे में बिना घबराए फौरन कुछ कदम उठाना जरूरी हो जाता है. ऐंड्रॉयड मोबाइल यूजर के गूगल अकाउंट से सीधे लिंक होते हैं इसलिए गूगल की मदद ली जा सकती है. सभी ऐंड्रॉयड मोबाइल में इसके लिए खास फीचर भी दिए जाते हैं. स्मार्टफोन खोने या चोरी होने पर आपको फौरन ये कदम उठाने चाहिए..

किसी दूसरे स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर गूगल में Find my phone सर्च करें.
– यहां आपको अपने गूगल अकाउंट में लॉगिन करना होगा. ध्यान रहे कि आपके फोन में भी उसी अकाउंट से लॉगिन होना चाहिए.
– गूगल इसके बाद आपके स्मार्टफोन की लास्ट सीन लोकेशन दिखा देगा.
एक बार ‘Find my phone’ पर फोन की लोकेशन मिलने के बाद आप स्मार्टफोन की रिंग प्ले कर सकते हैं. जरूरी नहीं है कि इसके लिए आपका सिम फोन में हो और आप उस नंबर पर कॉल करें. इसके लिए आपको मौजूदा गूगल पेज पर दिख रहे ‘Play Sound’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद डिवाइस साइलेंट या वाइब्रेशन पर होने पर भी फुल वॉल्यूम में बजने लगेगा और अगले पांच मिनट तक उससे आवाज आती रहेगी. ऐसे में मोबाइल फोन आसपास होने पर आपको मिल जाएगा.
हालांकि, हमेशा खोए हुए फोन पर रिंग करना का आयडिया अच्छा नहीं है. इसके जगह आप अपने डिवाइस को गूगल Find my phone से ही लॉक कर सकते हैं. इसके लिए आपको पहले बताए तरीके से फोन को खोजने और सेलेक्ट करने के बाद ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे.
– आपको ‘Enable lock & erase’ पर क्लिक करें.
– इससे आप डिवाइस को पिन, पैटर्न या पासवर्ड से लॉक कर सकेंगे. अगर आपके फोन में कोई लॉक नहीं है तो यहीं से आप उसे सेट भी कर सकते हैं।
– इतना ही नहीं, कोई आपका फोन वापस कर सके इसलिए लॉक स्क्रीन पर आप कोई मेसेज या अपना नंबर भी सेट कर सकते हैं.
– अगर आप ‘Erase’ चुनते हैं तो आपके डिवाइस के इंटरनल स्टोरेज का पूरा डेटा डिलीट हो जाएगा. हालांकि, एसडी कार्ड का डेटा डिलीट नहीं होगा और ऐसा करने के बाद Find my phone इस डिवाइस पर काम नहीं करेगा. ध्यान रखें कि Erase को आखिरी विकल्प के तौर पर ही इस्तेमाल करें।
नोट: Find my phone तभी काम करता है जब आपका खोया हुआ स्मार्टफोन इंटरनेट से जुड़ा हो. ऐसे में फोन के स्विच ऑफ होने या नेट ऑफ होने पर ये फीचर्स काम नहीं करते.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें