25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खास मौकों पर खास अंदाज में सेलिब्रेट करते गूगल डूडल, जानिए डूडल डिजाइन करने वाले टीम के बारे में

II पूजा कुमारी II कोई भी खास मौका क्यों न हो हर बार जब भी तुम गूगल लॉग-इन करते हो, आपको वहां उसे सेलिब्रेट करता कोई नया डूडल नजर आता है. कई बार तो गूगल के जरिये ही उस खास दिन के बारे में पता चलता है. गूगल पर ये डूडल त्योहारों, एनिवर्सरी, खेलों के […]

II पूजा कुमारी II
कोई भी खास मौका क्यों न हो हर बार जब भी तुम गूगल लॉग-इन करते हो, आपको वहां उसे सेलिब्रेट करता कोई नया डूडल नजर आता है. कई बार तो गूगल के जरिये ही उस खास दिन के बारे में पता चलता है. गूगल पर ये डूडल त्योहारों, एनिवर्सरी, खेलों के बड़े आयोजनों, फेमस पर्सनालिटी आदि के सम्मान में उनके बर्थ और डेथ एनिवर्सरी जैसे अवसर पर नजर आते हैं.
दुनियाभर में गूगल के ये डूडल काफी लोकप्रिय हैं. इन्हें देख कर आप इंज्वाय तो खूब करते होगे, पर कई बार आपके मन में ये सवाल भी जरूर आता होगा कि इन डूडल्स को बनाता कौन है? हर खास मौके के लिए ये नये-नये क्रिएटिव आइडियाज कौन लेकर आता है?
कैसा था गूगल का पहला डूडल
बात वर्ष 1998 की है, जब गूगल का नया-नया जन्म ही हुआ था. गूगल के फाउंडर्स लैरी पेज और सर्जे ब्रिन गूगल के ‘लोगो’ के साथ कुछ अलग करने की कोशिश कर रहे थे. उनका इरादा इस लोगो के जरिये ही गूगल यूजर्स को ये बताना था कि वे इस समय नेवादा डेजर्ट के बर्निंग मैन फेस्टिवल में मौजूद हैं. अपनी इस कोशिश में उन्होंने गूगल के सेकेंड ‘ओ’ के पीछे एक छड़ी की आकृति ड्रॉ कर दी. इसके बाद जो गूगल का लोगो सामने आया वह लोगों को फनी अंदाज में यह बता रहा था कि गूगल के फाउंडर्स इस वक्त ऑफिस में नहीं हैं. हालांकि गूगल का यह पहला डूडल भले ही बहुत सिंपल था, लेकिन यहीं से खास मौकों को सेलिब्रेट करने के लिए गूगल डूडल के आइडिया का जन्म हुआ.
डूडलर्स टीम करती है डूडल डिजाइन
आज गूगल पर किस अवसर पर डूडल दिखेगा और किस पर नहीं इसे तय करने के लिए गूगलर्स की एक टीम हमेशा काम करती रहती है. डूडल का डिजाइन कैसा होगा, इसके लिए आइडिया कई जगह से आते हैं. कुछ आइडिया खुद गूगल टीम के मेंबर्स देते हैं, तो कुछ गूगल यूजर्स की तरफ से भी आते हैं. डूडल को डिजाइन करनेवाली टीम को डूडलर्स कहते हैं, जिसमें क्रिएटिव माइंड्स के साथ ही इंजीनियर्स भी शामिल हैं. गूगलर्स की टीम की तरफ से आइडिया मिलने के बाद उसे वास्तविक रूप में लाने की जिम्मेदारी डूडलर्स की होती है.
कौन तय करता है कैसा दिखेगा डूडल
वर्ष 2000 में वेब मास्टर डेनिस ह्वांग गूगल में इंटर्न के तौर पर शामिल हुए. उनसे जब बेस्टिले डे के लिए डूडल डिजाइन करने को कहा गया, तो उन्होंने इस काम को बखूबी अंजाम दिया.
यूजर्स ने भी इसे खूब पसंद किया, जिसके बाद उन्हें गूगल का चीफ डूडलर बना दिया गया. इसके बाद डूडल्स नियमित तौर पर नजर आने लगे. शुरू-शुरू में डूडल्स बस फैमिलियर होलीडेज पर ही नजर आते थे. लेकिन बाद में पूरी दुनिया में इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए इसे हर खास मौके पर तैयार किया जाने लगा है.
तुम भी भेज सकते हो अपना आइडिया
अगर आपके पास भी किसी खास अवसर के लिए किसी डूडल का आइडिया है, तो आप उसे proposals@google.com पर इमेल के जरिये गूगल के साथ शेयर कर सकते हो. अगर गूगल को आपका डूडल का आइडिया पसंद आता है, तो वह उसे अपने होमपेज पर जगह देते हैं. गूगल को हर रोज दुनियाभर से सैकड़ों लोग अपने आइडिया भेजते रहते हैं. इसलिए हर किसी को वे रिप्लाई तो नहीं कर पाते, लेकिन सबके आइडिया को एक बार देखते जरूर हैं. आपलोग जैसे पेंटिंग बनाते हो, वैसे ही डूडल बना कर गूगल को भेज सकते हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें