Advertisement

vishesh aalekh

  • Sep 11 2019 6:09AM
Advertisement

बर्लिन आइएफए 2019 : टेक्नोलॉजी-गैजेट्स का अनूठा इवेंट

बर्लिन आइएफए 2019 : टेक्नोलॉजी-गैजेट्स का अनूठा इवेंट
हाल ही में विश्व का सबसे बड़ा कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड फेयर जर्मनी की राजधानी बर्लिन में आयोजित हुआ. फंकटर्म में आयोजित इस शो में कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ी नवीनतम तकनीक से रू-ब-रू होने के लिए दुनिया भर से लोग शरीक हुए. मॉडर्न टेक्नोलॉजी और गैजेट्स के सर्वाधिक लोकप्रिय इवेंट में इस बार शामिल की गयी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी व विभिन्न प्रकार के गैजेट्स की जानकारी के साथ प्रस्तुत है आज का टेक्नोलॉजी रिर्पोट....
 
सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड 
 
पहले इसकी लॉन्चिंग अप्रैल में तय की गयी थी, लेकिन अब यह स्मार्टफोन नये अपडेट के साथ लॉन्च के लिए तैयार है. सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड में होनेवाले लगातार बदलाव ने इसके टूटने की संभावना को कम किया है. 
 
ऐसा पहली बार हुआ, जब सैमसंग ने आईएफए में बड़ी संख्या में लोगों को अपने फोन को सही तरीके से देखने, छूने और परखने का मौका दिया. इसी शो में यह घोषणा की गयी कि यह नया व बेहतर फोल्डेबल स्मार्टफोन 18 सितंबर को यूरोप और आनेवाले हफ्तों में अमेरिका में लॉन्च किया जायेगा. छह कैमरे वाले इस फोन में भीतर की तरफ 7.3 इंच की फोल्डेबल एमोलेड स्क्रीन और बाहर की तरफ 4.6 इंच की एमोलेड स्क्रीन दी गयी है. 
 
4,380 एमएएच बैटरी से लैस इस फोन की रैम 12 जीबी और स्टोरेज क्षमता 512 जीबी तक है. यह कहना जल्दबाजी होगी कि यह गैजेट, स्मार्टफोन के नये युग की शुरुआत करेगा. लेकिन इतना तो तय है कि 1,980 डॉलर की अपनी ऊंची कीमत के बावजूद लोगों के बीच इस साल इस गैजट का आकर्षण बना रहेगा.
 
एलजी जी8एक्स थिनक्यू 
 
एलजी का स्मार्टफोन डिवीजन हमेशा से अच्छा नहीं था, इधर कुछ वर्षों में इसमें काफी सुधार हुआ है. इस बार कंपनी ने बर्लिन में चल रहे आईएफए कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो में अपने नये फ्लैगशिप स्मार्टफोन एलजी जी8एक्स थिनक्यू को आधिकारिक तौर पर पेश किया है. 
4,000 एमएएच बैटरी वाले इस फोन में डुअल डिसप्ले सेटअप लगा है. इसके दोनों डिसप्ले में 6.4 इंच की फुल एचडी प्लस स्क्रीन लगी है. वहीं फोटोग्राफी के लिए इसमें 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 13 मेगापिक्सल का सुपर वाइड एंगल वाला सेकेंडरी कैमरा दिया गया है. वहीं सेल्फी के लिए 32 मेगापिक्सल का कैमरा भी है.
 
बर्लिन के आइएफए कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो में हमेशा से नयी तकनीकों से लैस गैजेट्स का प्रदर्शन किया जाता है. इस शो में नयी तकनीक से लैस स्मार्टफोन, टीवी से लेकर एयर प्यूरीफायर और इंटेलिजेंट स्टोव तक देखे जा सकते हैं. इस वर्ष 6 सितंबर से शुरू हुए इस शो में अब तक अनेक इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स का प्रदर्शन हुआ है, आइए उनमें से कुछ पर नजर डालते हैं.
 
मोटोरोला वन जूम
 
मोटोरोला वन सीरीज का तीसरा व स्टाइलिश मिड रेंज स्मार्टफोन मोटोरोला वन जूम भी बर्लिन शो में पेश किया गया. 6.4 इंच व 2,340 गुना 1,080 पिक्सल ओएलईडी स्क्रीन वाले इस स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर, 4 जीबी रैम व 128 जीबी की स्टोरेज दी गयी है. 
वहीं इसके बैक पर चार शक्तिशाली रीयर कैमरे लगे हैं, साथ ही 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर व 3एक्स ऑप्टिकल जूम दिया गया है. ऑप्टिकल सेंसर की मदद से दूर खड़े ऑब्जेक्ट की तस्वीर भी शॉर्पनेस व डिटेल के साथ कैप्चर की जा सकती है. फोन की बैटरी 4,000एमएच की है. इस स्मार्टफोन की कीमत 450 डॉलर है.
 
एलजी ओलेड 8के टीवी 
 
इस वर्ष आईएफए में पेश एलजी का 88 इंच का यह टीवी कोई नया नहीं है. इसकी घोषणा इसी वर्ष जनवरी में सीईएस में की जा चुकी है. इसमें 80 वॉट साउंड सिस्टम लगे होने के कारण बिना साउंड बार के भी इसका ऑडियो बेहद शक्तिशाली है. 
 
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस यह टीवी डॉल्बी विजन, टेक्निकलर से उन्नत एचडीआर और एचडीआर 10 को सपोर्ट करता है. इसमें एचडीएमआई 2.1 का पोर्ट लगा है और यह 60एफपीएस पर 8के विडियो को सक्षम बनाता है. इस टीवी की कीमत 42,000 डॉलर है.
 
हुवै का फ्री बड्स3
 
आईएफए 2019 में लॉन्च, हुवै का फ्री बड्स3 पूरी तरह से वायरलेस ईयरबड है. इस ईयरबड की सबसे बड़ी विशेषता है कि यह एक्टिव नॉयज कैंसिलेशन को सपोर्ट करता है यानी बैकग्राउंड की अनचाही ध्वनी को हटा देता है. यह वॉयस कंडक्शन के लिए बिल्ट-इन बोन वॉयस सेंसर, टच गेस्चर सपोर्ट व किरिन ए1 चिपसेट से लैस है. 
 
डुअल मोड ब्लूटुथ 5.1 कनेक्टिविटी सपोर्ट के कारण दावा किया जा रहा है कि यह विश्व का पहला वास्तविक वायरलेस ईयरबड है. स्टेबल वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए इसमें आइसोक्रोनस डुअल चैनल ट्रांसमिशन का उपयोग किया गया है.
 
जर्मिन वेनु
 
आईएफए में इस बार जर्मिन ने अपनी स्पोर्ट्सवॉच वेनु लॉन्च की है. जर्मिन का यह पहला स्पोर्ट्सवॉच है, जो एमोलेड डिस्प्ले से लैस है. इसकी बैटरी लाइफ काफी लंबी है, और यह पांच दिनों तक चलती है.
 
यह स्पोर्ट्सवॉच म्यूजिक को भी सपोर्ट करता है. स्पॉटीफाई, अमेजन म्यूजिक, डीजर व आईहार्टरेडियो से इसमें आप म्यूजिक डाउनलोड कर सकते हैं. जीपीएस से लैस इस वॉच में पल्स आइएक्स सेंसर लगा है जो चौबीसो घंटे, सातों दिन ब्लड ऑक्सीजन की ट्रैकिंग करता रहा है. 
इसमें वर्कआउट के दो तरीके दिये गये हैं, पाइलेट्स और योग. साथ ही यह अनुमानित स्वेट लॉस और हाइड्रेशन ट्रैकिंग करने में भी सक्षम है. कुल मिलाकर इस वॉच के फीचर्स आम आदमी की दिनचर्या को ध्यान में रखकर डिजाइन किये गये हैं. इस स्पोर्ट्सवॉच की कीमत अमेरिका में 400 डॉलर है.
 
एनडब्ल्यू-ए100टीपीएस वॉकमैन  
 
सोनी के इस नये वॉकमैन के रियर पैनल पर सोनी के 40वीं वर्षगांठ का लोगो लगा है. सॉफ्ट केस वाला यह वॉकमैन मूल टीपीएस-एल2 वॉकमैन से प्रेरित है. 
 
यह कैसेट टेप वाला वॉकमैन नहीं है, बल्कि इसमें 16 जीबी का ऑनबोर्ड स्टोरेज दिया गया है. स्ट्रीमिंग सर्विस से जुड़ने के लिए यह वाई-फाई का उपयोग करता है. यूआई को नेविगेट करने के लिए इसमें 3.6 इंच का टचस्क्रीन लगा है. यह हाई-रेस ऑडियो को सपोर्ट करता है और एक बार चार्ज करने पर 26 घंटे तक चलता है. इसकी कीमत 440 यूरो यानी 490 डॉलर है.
 
आरपीटी-01 हेडफोन 
 
आदिदास कंपनी का यह हेडफोन वायरलेस ओवर ईयर हेडफोन है. इसे मुख्य रूप से गहन जिम प्रशिक्षण सत्रों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है. 
 
यह हेडफोन ब्लूटूथ 5.0 कनेक्टिविटी से लैस है. चार्जिंग के लिए इसमें यूएसबी-सी पोर्ट दिया गया है. इसका सबसे अच्छा फीचर इसका ईयर कुशन और इनर हेडबैंड है जिन्हें हटाया और धोया जा सकता है. इसकी कीमत 169 डॉलर है़
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement