32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

एंड्रॉयड डिवाइस में खुद से बनाएं एपीएन सेटिंग्स

एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम अपने यूजर्स के लिए कई प्रकार के विकल्प यानी सेटिंग्स प्रदान करता है. इन विकल्पों में कुछ सभी के लिए उपयोगी होता है, तो कुछ केवल विशेषज्ञ यूजर्स के लिए. ऐसी ही सेटिंग्स में से एक है एक्सेस प्वाइंट नेम यानी एपीएन, जो इंटरनेट कनेक्शन चाहने वाले प्रत्येक यूजर के लिए जरूरी […]

एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम अपने यूजर्स के लिए कई प्रकार के विकल्प यानी सेटिंग्स प्रदान करता है. इन विकल्पों में कुछ सभी के लिए उपयोगी होता है, तो कुछ केवल विशेषज्ञ यूजर्स के लिए. ऐसी ही सेटिंग्स में से एक है एक्सेस प्वाइंट नेम यानी एपीएन, जो इंटरनेट कनेक्शन चाहने वाले प्रत्येक यूजर के लिए जरूरी होता है.
इंटरनेट के लिए जरूरी है एपीएन
एक्सेस प्वाइंट नेम एक माध्यम है जिसका उपयोग फोन द्वारा इंटरनेट कनेक्ट करने के लिए किया जाता है. असल में एपीएन में ही वह एड्रेस रहता है जिसके जरिये एंड्रॉयड यूजर इंटरनेट कनेक्शन प्राप्त करते हैं.
एंड्रॉयड डिवाइस के नेटवर्क से जुड़े होने पर यूजर इंटरनेट सर्फ कर सकते हैं, एसएमएस या एमएमएस भेज सकते हैं, और किसी को कॉल कर सकते हैं. आमतौर पर सभी एंड्रॉयड डिवाइस में मोबाइल फोन ऑपरेटर की तरफ से एपीएन सेटिंग्स दी गयी होती है. लेकिन, अगर आपके स्मार्टफोन में वैध एपीएन सेटिंग्स नहीं है, तो आपको सिम कार्ड निकालकर फिर से डालना होगा. इसके बाद भी यदि आपका एंड्रॉयड डिवाइस दूरसंचार ऑपरेटर के डेटाबेस को सपोर्ट नहीं करता है, तो आपको खुद से ही अपनी एपीएन सेटिंग्स बनानी होगी.
एंड्रॉयड डिवाइस पर एपीएन सेट करने का तरीका
फोन की सेटिंग्स में जायें. सेटिंग्स के तहत वायरलेस और नेटवर्क विकल्प का चुनाव करें.
वायरलेस और नेटवर्क कैटेगरी के तहत, मोबाइल नेटवर्क विकल्प पर टैप करें.
स्क्रॉल करके थोड़ा नीचे जायें और ‘एक्सेस प्वाइंट नेम या एपीएन’ विकल्प को दबायें.
अब स्क्रीन के ऊपर की तरफ दायीं ओर कोने में दिये गये
तीन डॉट मेनू पर टैप करें. यहां ‘न्यू एपीएन’ विकल्प पर
क्लिक करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें