Advertisement

Technology

  • Mar 7 2019 9:25AM

15 सेकेंड का वीडियो देख रही पूरी दुनिया, आखिर क्या है ‘टिक-टॉक’

15 सेकेंड का वीडियो देख रही पूरी दुनिया, आखिर क्या है ‘टिक-टॉक’
स्मार्टफोन में इस्तेमाल किये जाने वाले  टिक-टॉक, लाइक, वीगो जैसे वीिडयो एप इन दिनों युवाओं में  काफी फेमस हैं. रातोंरात फेमस होने के चक्कर में कई बच्चे स्कूल और कॉलेज में भी मोबाइल लेकर पहुंच जाते हैं और वहां दोस्तों के साथ वीडियो शूट कर अपलोड करते हैं.
 
सीन 1
 
स्कूल ड्रेस पहने दो लड़के फिल्म ‘दीवार’ के डायलॉग की नकल करने की कोशिश करते हैं... ‘मेरे पास आज गाड़ी है, बंगला है. तुम्हारे पास क्या है?’ ये सब इतना मजेदार होता है कि देखते ही आपकी हंसी छूट जाती है. 
 
सीन 2
 
दो लड़कियां अलग-अलग पोज में खड़ी हो जाती हैं और फिल्मी गानों की धुन पर स्लो मोशन में अपने होठ और अपनी आखों की पलकों को झपकाती हैं. इस तरह उनके हाव-भाव को देखकर अपको भी हंसी आ जाती है. कभी कभी तो मेल सिंगर की लिपसिंग करते हुए किसी लड़की और फिमेल सिंगर की लिपसिंग करते हुए लड़के की वीडियोज भी देखने को मिलता है.
 
सीन 3
 
बैकग्राउंड में दीपिका पादुकोण की आवाज में फिल्म ‘ओम शांति ओम’ का डायलॉग ‘एक चुटकी सिंदूर की कीमत तुम क्या जानो रमेश बाबू?’ सुनाई पड़ता है और सामने एक आम लड़की का चेहरा दिखता है. लड़की अपनी उंगलियां माथे की ओर ले जाती है और भावुक आंखों से डायलॉग की तर्ज पर वह केवल अपने होंठ को हिलाती है. 
 
आखिर क्या है ‘टिक-टॉक’ 
 
‘टिक-टॉक’ एक एप है. जिसके माध्यम से युवा वर्ग और स्टूडेंट्स अलग-अलग गानों और डायलॉग या फिर चैलेंज देने की वीडियो बनाकर शेयर कर रहे हैं. इसके माध्यम से लोगों के वीडियो पर हजारों लाखों लाइक और कमेंट्स आते हैं.  
 
मुख्य तौर पर युवा इस एप का प्रयोग फेमस होने के लिए करते हैं. आपको बता दें कि इस एप को पहले ‘म्यूजिकली एप’ का नाम दिया गया था. माना जाता है कि जो इस एप पर वीडियो अपलोड कर अधिक लाइक और फैन फॉलोइंग बनाता है, उसे पैसे मिलते हैं. जबकि कुछ युवाओं ने इस बात को झूठ कहा है. स्मार्टफोन में इस्तेमाल की जाने वाली ‘टिक-टॉक’ एप की तरह अन्य कई एक जैसे ‘वीगो’ और अन्य कई एप भी काफी फेमस है.
 
मनोरंजन के साथ-साथ परेशानी में भी डाल रहा ‘टिक-टॉक’
 
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ‘टिक-टॉक’ और ‘वीगो’ एप की वीडियो ने पैरेंट्स ही नहीं बल्कि इन दिनों शिक्षकों की भी नींद उड़ा दी है. पढ़ाई भूलकर स्टूडेंट्स इन दिनों एक्टर बन गये हैं. रातों-रात फेमस होने के चक्कर में कई बच्चे स्कूल और कॉलेज में भी मोबाइल लेकर पहुंच जाते हैं और वहां दोस्तों के साथ वीडियो शूट कर सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं. 
 
वीडियो बना रहीं कुछ कॉलेज की स्टूडेंट्स ने बताया कि ‘टिक-टॉक’आजकल का लेटेस्ट ट्रेंड बन गया है. हमलोग जब भी दोस्तों के साथ मिलते हैं तो कुछ यूनिक वीडियोज बनाकर फेसबुक और इंस्ट्राग्राम पर शेयर करते हैं. एक-दो घंटे में ही सैकड़ों लाइक्स हमें मिल जाते हैं. 
गानों के अलावा डायलॉग करते हैं शेयर
 
युवाओं के बीच और सोशल मीडिया में इन दिनों टिक-टॉक की खूब चर्चा हो रही है. हर दिन लोग ऐसे हजारों वीडियोज शेयर कर रहे हैं. इस वीडियोज की खासियत यह है कि आप इससे लोगों को सीधे कनेक्ट करते हैं और लोग एेसे वीडियो को देखना भी पसंद है. पंद्रह से तीस सेकेंड के वीडियो में आप फिल्मी गानों के अलावा डायलॉग को भी शेयर करते हैं. 
15 सेकेंड तक का बनता है वीडियो
 
आपको बता दें कि ‘टिक-टॉक’ एक सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन है जिसके जरिये स्मार्टफोन यूजर्स छोटे-छोटे वीडियो बनाकर शेयर करते हैं. यह वीडियो लगभग 15 सेकेंड तक के होते हैं.  साल 2018 में ‘टिक-टॉक’ की लोकप्रियता बहुत तेजी से बढ़ी है और अक्टूबर 2018 में ये अमरीका में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया है.
वीडियो बनाने का बना जरिया
 
‘टिक-टॉक’ मोबाइल से आप कहीं भी कभी भी छोटे-छोटे वीडियो बना सकते हैं. चाहे आप सुबह 7:45 बजे ब्रश कर रहे हों या नाश्ता बना रहे हों-आप जो भी कर रहे हों, जहां भी हों, ‘टिक-टॉक’ पर 15 सेकेंड में आप दुनिया को अपनी कहानी बता सकते हैं. इस बारे में कई लोगों ने बताया कि ‘टिक-टॉक’ के साथ आपकी जिंदगी और मजेदार हो जाती है. आप जिंदगी का हर पल जीते हैं और हर वक्त कुछ नया तलाशते हैं. आप अपने वीडियो को स्पेशल इफेक्ट फिल्टर, ब्यूटी इफेक्ट, मजेदार इमोजी स्टिकर और म्यूजिक के साथ एक नया रंग देते हैं.
 
‘टिक-टॉक’ के ज्यादातर यूजर्स हैं युवा : टॉप पांच एंड्रॉइड एप में से ‘टिक-टॉक’ को इन दिनों पहले नंबर पर रखा गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस एप के 500 मिलियन ग्लोबल यूजर्स में से 39 प्रतिशत यूजर्स भारत के हैं, जो इसका सबसे बड़ा बाजार है. इस लिए कहा जा सकता है कि इसके ज्यादातर यूजर्स युवावर्ग ही हैं.
 
सोशल मीडिया में शेयर होने वाले वीडियो दो तरह के कंटेंट वाले होते हैं. पहला क्रियेटेड और दूसरा यूजर जेनरेटेड कंटेंट. यूजर जेनरेटेड कंटेंट पर हमेशा अच्छा रिस्पांस मिलता है. ‘टिक-टॉक’ वीडियो इसी का एक उदाहरण है.
 
शिवानी नाथ,सोशल मीडिया एक्सपर्ट
 
मुझे टिक-टॉक वीडियो बनाना काफी पसंद है. इसके जरिये हम मस्ती और मनोरंजन करते हैं. मैंने अपने भाई और फ्रेंड्स के साथ वीडियो बनाया है. पंद्रह सेकेंड का वीडियो बनाना ज्यादा आसान है. 
मिनल,चूड़ी मार्केट
 

Advertisement

Comments

Advertisement