38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सौरमंडल के सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति के 12 नये चंद्रमा का पता चला

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों ने बृहस्पति ग्रह की परिक्रमा कर रहे 12 नये चंद्रमा की खोज की है. इसके साथ ही सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह के प्राकृतिक उपग्रहों की संख्या 79 हो गयी है. अमेरिका में कार्नेगी विज्ञान संस्थान के स्कॉट एस शेफर्ड की अगुवाई में शोधकर्ताओं ने प्लूटो से आगे विशाल ग्रह की […]

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों ने बृहस्पति ग्रह की परिक्रमा कर रहे 12 नये चंद्रमा की खोज की है. इसके साथ ही सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह के प्राकृतिक उपग्रहों की संख्या 79 हो गयी है.

अमेरिका में कार्नेगी विज्ञान संस्थान के स्कॉट एस शेफर्ड की अगुवाई में शोधकर्ताओं ने प्लूटो से आगे विशाल ग्रह की मौजूदगी की तलाश करने के दौरान पिछले साल पहली बार इन चंद्रमाओं को ढूंढा था.

शेफर्ड ने बताया कि आकाश में बृहस्पति हमारी खोज क्षेत्र के नजदीक स्थित था जबकि हम बहुत दूर स्थित सौर मंडल के पिंड को तलाश रहे थे. इसी बीच हमें बृहस्पति के चारों तरफ नये उपग्रह दिखायी दिये.

इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन के ग्रेथ विलियम्स ने बताया कि बृहस्पति के चारों तरफ कक्षा में एक पिंड की पुष्टि के लिए कई दफा अवलोकन किया गया. इसलिए पूरी प्रक्रिया में एक साल लग गया.

नये चंद्रमा में से नौ तो एक ही झुंड में मिले, जो बृहस्पति के घूमने की विपरीत दिशा में चल रहे थे. वहीं, दो नये चंद्रमा बृहस्पति के घूमने की दिशा में ही चल रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें