36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जन संवाद कार्यक्रम आयोजित, बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने पर हुई चर्चा

सुपौल : सेंटर फॉर केटेलाइजिंग चेंज तथा विनोबा आरोग्य व लोक शिक्षण केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में हमारा स्वास्थ्य-हमारी आवाज के बैनर तले जिला स्तरीय जन संवाद का आयोजन सोमवार को पब्लिक लाइब्रेरी एंड क्लब सभागार में किया गया. जिसमें 150 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया. जन संवाद का उद‍्घाटन उर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद […]

सुपौल : सेंटर फॉर केटेलाइजिंग चेंज तथा विनोबा आरोग्य व लोक शिक्षण केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में हमारा स्वास्थ्य-हमारी आवाज के बैनर तले जिला स्तरीय जन संवाद का आयोजन सोमवार को पब्लिक लाइब्रेरी एंड क्लब सभागार में किया गया. जिसमें 150 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया. जन संवाद का उद‍्घाटन उर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव तथा क्षेत्रीय सांसद दिलेश्वर कामैत ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया. कार्यक्रम में विनोबा आरोग्य एवं लोक शिक्षण केंद्र के मंत्री विनोद शर्मा ने प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहा कि अभियान 38 स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा पूरे राज्य में चलाया जा रहा है.

बिहार के 38 जिलों के कुल 56 हजार महिलाओं के प्रसव के पूर्व व प्रसव के दौरान तथा बाद मिलने वाली सुविधाओं की गुणवत्ता में सुधार लाने हेतु उनकी अपेक्षाओं को जाना गया. सुपौल जिले में प्रतापगंज, छातापुर, त्रिवेणीगंज, बसंतपुर व राघोपुर प्रखंड के 1200 महिलाओं के अनुभवों को साझा किया गया. बताया कि वर्ष 2017 में इसकी शुरूआत हुई थी. विश्व के 114 देशों के 12 लाख से ज्यादा महिलाओं ने इसमें भागीदारी दी है.
जनप्रतिनिधियों ने सहयोग का दिया आश्वासन : कार्यक्रम को संबोधित करते मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए इसमें आवश्यक सुधार हेतु स्वास्थ्य विभाग को सुझाव दिया. साथ ही सरकारी स्तर पर राज्य सरकार से आवश्यक सहयोग का भी आश्वासन दिया.
सांसद श्री कामैत ने अपने संबोधन में महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी समस्या पर चिंता व्यक्त की एवं कमियों को दूर करने के लिये जिले में स्वास्थ्य स्थिति पर पैनी नजर रखने, मूल्यांकन करने, संरचना को मजबूत करने, कर्मियों को जवाबदेह बनाने आदि की आवश्यकता जतायी. उन्होंने इस विषय पर लोकसभा में चर्चा करने तथा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से भी बात करने का आश्वासन दिया. जिप अध्यक्ष मो शमशेर ने स्वास्थ्य सेवा में बेहतर सुधार के लिए सिविल सर्जन एवं अन्य विभागीय अधिकारियों से चर्चा करने की बात कही.
सिविल सर्जन डॉ केएम प्रसाद ने महिलाओं के प्रसव के दौरान हुई असुविधा को चिंता का विषय बताया. कहा कि विभाग में डॉक्टर, नर्स व आधारभूत संरचना की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होना इसका मूल कारण है. उन्होंने गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया.
इस अवसर पर जदयू जिलाध्यक्ष रामविलास कामत, पूर्व विधायक लखन ठाकुर, अमर कुमार चौधरी, युगल किशोर अग्रवाल, मो खुर्शीद आलम, रामचंद्र यादव, डीआईओ डॉ सीके प्रसाद, डॉ आरके यादव, हरिमोहन विश्वास, संतोष साह, रघुवंश कुमार, राज कुमार साह, उमेश कुमार, विजय पासवान, जय प्रकाश दास आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें