32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

डायरिया से बचाव की मिली जानकारी

कुमारखंड : सामुदायिक स्वास्थ केंद्र कुमारखंड व वर्ल्ड विजन इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में आशा व ममता को निमोनिया व डायरिया रोग की रोक-थाम के चार दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया. इसका उद्घाटन प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ वेदप्रकाश गुप्ता ने किया. उन्होंने बताया कि निमोनिया व डायरिया से छोटे बच्चों की मौत का प्रमुख कारण […]

कुमारखंड : सामुदायिक स्वास्थ केंद्र कुमारखंड व वर्ल्ड विजन इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में आशा व ममता को निमोनिया व डायरिया रोग की रोक-थाम के चार दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया. इसका उद्घाटन प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ वेदप्रकाश गुप्ता ने किया. उन्होंने बताया कि निमोनिया व डायरिया से छोटे बच्चों की मौत का प्रमुख कारण बन जात है.

यह न्यू मोकोकल बीमारी है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को में फैलती है. यह वैक्टेरिया छोटे बच्चों के प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है. इस वैक्सीन के प्रयोग से बच्चों में निमोनिया बीमारी व बाल मृत्यु दर में कमी आयी है. पीसीवी महंगा वैक्सीन है. जो अभी तक प्राइवेट डाॅक्टर के पास ही उपलब्ध है.
प्राइवेट में पीसीवी की एक डोज महंगी है. भारत सरकार अब उसे नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत मुफ्त में उपलब्ध करा रही है. प्रशिक्षक अमित कुमार ने निमोनिया व डायरिया रोग पर प्रकाश डाला गया. मौके पर सीएचसी प्रबंधक ब्रिजेश कुमार, क्षेत्रीय अधिकारी राकेश कुमार दास, रिंकू बारीक, विश्वासम, अंजू मुर्मू ने कार्यक्रम का संचालन किया गया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें