30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कच्चे तेल के दाम में गिरावट और रुपये सुधार, सेंसेक्स में 19 महीने की सबसे बड़ी एकदिनी बढ़त

मुंबई : कच्चे तेल में गिरावट तथा रुपये में सुधार से शुक्रवार को सेंसेक्स में 19 महीनों की सबसे बड़ी एकदिनी बढ़त दर्ज की गयी. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेजी के बीच लगातार दो दिन की गिरावट से उबरकर सेंसेक्स 700 अंक से अधिक मजबूत हो गया. दोनों प्रमुख घरेलू शेयर बाजार छह सप्ताह में पहली […]

मुंबई : कच्चे तेल में गिरावट तथा रुपये में सुधार से शुक्रवार को सेंसेक्स में 19 महीनों की सबसे बड़ी एकदिनी बढ़त दर्ज की गयी. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेजी के बीच लगातार दो दिन की गिरावट से उबरकर सेंसेक्स 700 अंक से अधिक मजबूत हो गया. दोनों प्रमुख घरेलू शेयर बाजार छह सप्ताह में पहली बार इस बार साप्ताहिक तेजी के साथ बंद हुए.

इसे भी पढ़ें : दुनियाभर के शेयर बाजारों में उथल-पुथल से सेंसेक्स धड़ाम, निफ्टी भी 10,300 के नीचे

सप्ताह के दौरान सेंसेक्स 366.59 अंक और निफ्टी 156.05 अंक मजबूत रहा. बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स मजबूती के साथ खुलने के बाद खुदरा निवेशकों के कारण लिवाली को गति मिलने से 34,808.42 अंक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. बाद में इसकी बढ़त पर कुछ लगाम लगी, मगर इसके बाद भी यह 732.43 अंक यानी 2.15 फीसदी की बढ़त के साथ 34,733.58 अंक पर बंद हुआ. यह सेंसेक्स की मार्च 2017 के बाद से सबसे बड़ी एकदिनी बढ़त है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 237.85 अंक यानी 2.32 फीसदी की बढ़त के साथ 10,472.50 अंक पर बंद हुआ.

निवेशकों ने अगस्त महीने के औद्योगिक उत्पादन तथा सितंबर की मुद्रास्फीति के आंकड़ों के जारी होने से पहले हाल ही में लगातार गिरावट में रही वाहन, रीयल्टी, धातु, तेल एवं गैस, एफएमसीजी, बैंकिंग, विद्युत, आधारभूत संरचना, आईटी और पूंजीगत वस्तुएं कंपनियों में लिवाली की. इस बीच, घरेलू संस्थागत निवेशकों की लिवाली भी जारी रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें