28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शुरुआती तेजी के बाद सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट, वेदांता-टाटा स्टील टॉप लूजर

मुंबई : व्यापार के मोर्च पर टकराव की आंशकाओं के बीच कमजोर वैश्विक रुख से घरेलू शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में बढ़त के बाद गिरावट देखी गयी. बंबई शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में 76 अंक चढ़ा. हालांकि, जल्द ही वह नीचे आ गया. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों […]

मुंबई : व्यापार के मोर्च पर टकराव की आंशकाओं के बीच कमजोर वैश्विक रुख से घरेलू शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में बढ़त के बाद गिरावट देखी गयी. बंबई शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में 76 अंक चढ़ा. हालांकि, जल्द ही वह नीचे आ गया. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 84.09 अंक यानी 0.24 प्रतिशत की गिरावट के साथ 35,538.05 अंक पर आ गया. शुक्रवार के कारोबारी दिन में सेंसेक्स 22.32 अंक चढ़ा था. वेदांता, टाटा स्टील, कोल इंडिया, कोटक बैंक, पावरग्रिड, हीरो मोटोकॉर्प, एक्सिस बैंक और इन्फोसिस के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गयी. येतीन प्रतिशत तक गिरे.

वहीं, दूसरी ओर आइसीआइसीआइ बैंक, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडसइंड बैंक और भारती एयरटेल के शेयरों में दो प्रतिशत तक की तेजी रही. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 14.40 अंक यानी 0.13 प्रतिशत गिरकर 10,803.30 अंक पर रहा. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा चीन से आयातित 50 अरब डॉलर के उत्पादों पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाने के बाद निवेशकों की धारणा कमजोर हुई. ट्रंप के कदम का जवाब देते हुए चीन ने भी अमेरिकी उत्पादों पर बराबर शुल्क लगाया है. अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 561.01 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे जबकि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 1,524.74 रुपये के शेयर बेचे. अन्य एशियाई बाजारों में, हांगकांग, शंघाई और ताईपाई के बाजार सार्वजनिक अवकाश के चलते बंद रहे जबकि जापान का निक्केई सूचकांक आज शुरुआती कारोबार में 1.04 प्रतिशत गिरा. अमेरिका का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज शुक्रवार को कारोबार की समाप्ति पर 0.34 प्रतिशत नीचे रहा.

डॉलर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में 15 पैसे गिरा

मुंबई: विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी के बीच वैश्विक स्तर पर अमेरिकी मुद्रा की मांग बढ़ने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में शुरुआती कारोबार में रुपया 15 पैसे टूटकर तीन सप्ताह के नए निचले स्तर 68.16 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. मुद्रा डीलरों ने कहा कि अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर सात महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया, इसके चलते रुपया पर दबाव देखा गया. हालांकि, घरेलू शेयर बाजार की शुरुआती बढ़त ने रुपये की गिरावट को थामने का प्रयास किया. शुक्रवार के कारोबारी दिन में रुपया डालर के मुकाबले 68 रुपये के स्तर से भी नीचे चला गया और 68.01 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. शेयर बाजारों द्वारा जारी अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शुक्रवार को 1,524.74 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की. इस बीच, बंबई शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 76.29 अंक यानी 0.21 प्रतिशत बढ़कर 35,698.43 अंक पर पहुंच गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें