34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाजार रिकार्ड ऊंचाई से फिसला, सेंसेक्स 224 अंक टूटा

मुंबई : बाजार में पिछले तीन कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर गुरुवारको विराम लग गया और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 224 अंक टूट कर बंद हुआ. एनएसइ निफ्टी भी 9,500 अंक से नीचे आ गया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एफबीआइ प्रमुख को हटाये जाने से जुड़े ताजा संकट से वैश्विक बाजारों में […]

मुंबई : बाजार में पिछले तीन कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर गुरुवारको विराम लग गया और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 224 अंक टूट कर बंद हुआ. एनएसइ निफ्टी भी 9,500 अंक से नीचे आ गया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एफबीआइ प्रमुख को हटाये जाने से जुड़े ताजा संकट से वैश्विक बाजारों में नरमी का असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा.

एफबीआइ प्रमुख को हटाये जाने से व्यापार अनुकूल एजेंडा के प्रभावित होने तथा उन पर महाभियोग चलाये जाने की आशंका से अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट का असर एशियाई बाजारों पर पड़ा है. वैश्विक स्तर पर उतार-चढ़ाव का असर घरेलू बाजार पर पड़ा और हाल की तेजी के बाद मुनाफावसूली से इसमें गिरावट आयी. तीस शेयरोंवाला सेंसेक्स पूरे कारोबार के दौरान बुधवार की रिकाॅर्ड ऊंचाई से नीचे रहा और एक समय 30,393.72 अंक तक नीचे आ गया, लेकिन बाद में कुछ सुधर कर पिछले दिन के मुकाबले 223.98 अंक या 0.73 प्रतिशत की गिरावट के साथ 30,434.79 अंक पर बंद हुआ. पिछले तीन सत्रों में सेंसेक्स 470.62 अंक मजबूत हुआ था. इसी प्रकार, 50 शेयरोंवाला एनएसइ निफ्टी भी 96.30 अंक या 1.01 प्रतिशत टूट कर 9,429.45 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 9,418.10 से 9,489.10 अंक के दायरे में रहा.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘अमेरिकी राजनीतिक माहौल के गरमाने तथा आगामी अमेरिकी आर्थिक नीतियों को लेकर चिंता का असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा. चूंकि घरेलू बुनियाद मजबूत है, ऐसे में बाजार प्रतिभागियों के वापस आने की पूरी उम्मीद है.’ वैश्विक स्तर पर एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग 0.62 प्रतिशत, जापान का निक्की 1.32 प्रतिशत तथा शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.46 प्रतिशत नीचे आये. यूरोप में लंदन, फ्रैंकफर्ट और पेरिस के बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट दर्ज की गयी.

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में टाटा मोटर्स में सर्वाधिक 2.55 प्रतिशत की गिरावट आयी. उसके बाद एक्सिस बैंक का स्थान रहा जो 2.15 प्रतिशत नीचे आया. बजाज आॅटो का शेयर 1.94 प्रतिशत नीचे आया. कंपनी का लाभ चौथी तिमाही में 15.48 प्रतिशत घट कर 802 करोड़ रुपये रहने की खबर से शेयर नीचे आया. नुकसान में रहनेवाले अन्य प्रमुख शेयरों में डाॅ रेड्डी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एल एंड टी, एचयूएल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, ओएनजीसी, मारुति सुजुकी, एसबीआइ, भारती एयरटेल, आइटीसी लि तथा टाटा स्टील शामिल हैं. वहीं, दूसरी तरफ लाभ में रहनेवाले शेयरों में विप्रो, टीसीएस, इंफोसिस, ल्यूपिन, सन फार्मा तथा एशियन पेंट्स शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें