32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Stock Markets ने बढ़त के साथ किया रिजर्व बैंक के नये गवर्नर को सलाम

मुंबई : घरेलू शेयर बाजार ने बुधवार को रिजर्व बैंक के नये गवर्नर शक्तिकांत दास को बढ़त के साथ सलामी ठोकी है. शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन तेजी का सिलसिला जारी रहा. बाजार ने सरकार द्वारा तेजी से कदम उठाते हुए आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक का गवर्नर नियुक्त […]

मुंबई : घरेलू शेयर बाजार ने बुधवार को रिजर्व बैंक के नये गवर्नर शक्तिकांत दास को बढ़त के साथ सलामी ठोकी है. शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन तेजी का सिलसिला जारी रहा. बाजार ने सरकार द्वारा तेजी से कदम उठाते हुए आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक का गवर्नर नियुक्त करने का स्वागत किया है. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 629.06 अंक या 1.79 फीसदी चढ़कर 35,779.07 अंक पर पहुंच गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 188.45 अंक या 1.79 फीसदी की बढ़त के साथ 10,737.60 अंक पर बंद हुआ.

इसे भी पढ़ें : RBI के गवर्नर उर्जित पटेल ने इस्तीफा दिया, सरकार के साथ चल रहा था विवाद

30 शेयरों के सेंसेक्स की सभी कंपनियों के शेयर लाभ में रहे. हीरो मोटोकॉर्प 7.01 फीसदी चढ़ा. भारती एयरटेल में 6.69 फीसदी, यस बैंक में 5.30 फीसदी, अडाणी पोर्ट्स 4.90 फीसदी, टाटा स्टील 3.75 फीसदी और बजाज ऑटो 3.70 फीसदी के लाभ में रहा. विश्लेषकों ने कहा कि रिजर्व बैंक के गवर्नर की जल्दी से नियुक्ति और तरलता (उधार के लिए धन) की स्थिति में सुधार के और उपायों की उम्मीद से कारोबारी धारणा को बल मिला.

दास ने बुधवार को केंद्रीय बैंक के 25वें गवर्नर के रूप में पदभार संभाला है. दास की नियुक्ति पर भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि इससे मौद्रिक नीति और नियामकीय उपायों की प्रक्रिया में निरंतरता कायम रहेगी. राजकोषीय नीतियों और व्यापार को लेकर उनके अनुभव से वित्तीय बाजारों को लाभ होगा.

इस बीच, शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने मंगलवार को 2,421.06 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. वहीं, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 2,255.68 करोड़ रुपये की लिवाली की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें