34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सर्वमंगल : कंपनियों के बेहतर नतीजों की उम्मीद में 297 अंक उछला सेंसेक्स

मुंबई : देश के शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार तीसरे कारोबारी दिन बढ़त दर्ज की गयी. निवेशकों की लिवाली से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 297 अंक उछलकर 35,000 अंक के ऊपर बंद हुआ. कंपनियों के बेहतर परिणाम आने की उम्मीद और रुपये में सुधार से बाजार को समर्थन मिला. मुद्रा बाजार में दिन […]

मुंबई : देश के शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार तीसरे कारोबारी दिन बढ़त दर्ज की गयी. निवेशकों की लिवाली से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 297 अंक उछलकर 35,000 अंक के ऊपर बंद हुआ. कंपनियों के बेहतर परिणाम आने की उम्मीद और रुपये में सुधार से बाजार को समर्थन मिला. मुद्रा बाजार में दिन के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 25 पैसे सुधरकर 73.58 पर पहुंच गया. इसके अलावा, कच्चे तेल की वैश्विक बाजार में कीमतें कम होने और एशियाई बाजारों के सकारात्मक रुख का असर घरेलू बाजार पर पड़ा. मंगलवार को ब्रेंट कच्चा तेल 0.25 फीसदी घटकर 80.58 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.

इसे भी पढ़ें : सेंसेक्स नयी ऊंचाई पर, साप्ताहिक आधार पर सूचकांक में जनवरी के बाद सबसे बड़ी तेजी

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेस के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि कंपनियों के बेहतर तिमाही परिणामों की उम्मीद से मुनाफा बढ़ने की संभावना के चलते बाजार में सकारात्मक धारणा बनी रही. इसके अलावा, रुपये की मजबूती ने भी धारणा को मजबूत किया. बंबई शेयर बाजार का 30 कंपनी शेयरों पर आधारित सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान 35,215.79 अंक से 34,913.06 अंक के बीच रहा1 कारोबार की समाप्ति पर यह 297.38 अंक यानी 0.85 फीसदी चढ़कर 35,162.48 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी कारोबार के दौरान 10,604.90 अंक की ऊंचाई तक पहुंच गया. कारोबार की समाप्ति पर यह 72.25 अंक यानी 0.69 फीसदी ऊंचा रहकर 10,584.75 अंक पर बंद हुआ.

बीएनपी परिवा समूह में कोष प्रबंधक रोहित श्रीवास्तव ने कहा कि मध्यम और लघु पूंजीकरण वाली कंपनियों के शेयरों की बदौलत निफ्टी का प्रदर्शन बेहतर रहा है. बैंकों के शेयरों में मिलाजुला रुख रहा, जबकि सरकारी बैंकों का प्रदर्शन अच्छा रहा है. वैश्विक बाजारों का रुख भी मिलाजुला रहा है. आरंभिक आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 294.78 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं, जबकि विदेशी संस्थागत निवेशकों का निवेश 67.86 करोड़ रुपये रहा.

ब्रोकरों के अनुसार, वैश्विक बाजारों के प्रभाव में हालिया गिरावट का सामना करने वाले घरेलू शेयर बाजारों में अब सुधार आ रहा है. देश की दूसरी सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इंफोसिस का शेयर 0.39 फीसदी गिरकर बंद हुआ. कंपनी के जुलाई-सितंबर तिमाही परिणाम आने से पहले निवेशकों ने सर्तकता भरा रुख अपनाया. महिंद्रा एंड महिंद्रा का प्रदर्शन सबसे शानदार रहा. इसका शेयर 3.97 फीसदी चढ़ा. इसके बाद अडाणी पोर्ट का शेयर 3.54 फीसदी लाभ में रहा.

इसके अलावा, ओएनजीसी, भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी लिमिटेड, यस बैंक, भारती एयरटेल, वेदांता लिमिटेड, टाटा मोटर्स, टीसीएस, एलएंडटी, सन फार्मा, टाटा स्टील, कोल इंडिया और आईटीसी लिमिटेड के शेयरों में 3.44 फीसदी तक लाभ दर्ज किया गया. तेल कंपनी भारत पेट्रोलियम और इंडियन ऑयल के शेयर मजबूती में रहे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें