37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्पोर्ट्स मैनेजमेंट पैसे के साथ दिलायेगा आपको शोहरत भी

खेल और खेल प्राधिकरणों में स्पो‌र्ट्स मैनेजमेंट के एक्सप‌र्ट्स की जरूरत स्पो‌र्ट्स इंडस्ट्री में नाम, पैसा, शोहरत सभी कुछ है. इन्हीं से आकर्षित होकर युवा इस फील्ड में करियर बनाने आ रहे हैं. यदि आप खेलों में रुचि रखते हैं, लेकिन किसी कारण उसमें जगह नहीं बना पाते, तो स्पो‌र्ट्स मैनेजमेंट से जुड़ सकते हैं. […]

खेल और खेल प्राधिकरणों में स्पो‌र्ट्स मैनेजमेंट के एक्सप‌र्ट्स की जरूरत

स्पो‌र्ट्स इंडस्ट्री में नाम, पैसा, शोहरत सभी कुछ है. इन्हीं से आकर्षित होकर युवा इस फील्ड में करियर बनाने आ रहे हैं. यदि आप खेलों में रुचि रखते हैं, लेकिन किसी कारण उसमें जगह नहीं बना पाते, तो स्पो‌र्ट्स मैनेजमेंट से जुड़ सकते हैं.

आजकल हर खेल और खेल प्राधिकरणों में स्पो‌र्ट्स मैनेजमेंट के एक्सप‌र्ट्स की जरूरत होती है. स्पो‌र्ट्स मैनेजमेंट का कोर्स करके आप भी नयी शुरुआत कर सकते हैं.

ऐसे करें शुरुआत

स्पोर्ट्स इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए जरूरी नहीं है कि आप खुद खिलाड़ी हों. स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में डिग्री या डिप्लोमा हासिल करनेवाले लोग आसानी से इस इंडस्ट्री में अच्छे पैकेज पर दाखिल हो सकते हैं. स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के तहत फाइनेंस, बिजनेस मैनेजमेंट, लॉ और अकाउंटिंग जैसे क्षेत्र में बेहतर मौका है. स्नातक कर चुके छात्रों के लिए पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा स्तर पर स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में कोर्स संचालित किये जाते हैं. किसी खेल विशेष में बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन (बीपीएड) या स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया से फिजिकल एजुकेशन में कोर्स किया जा सकता है.

नजरिया होना भी जरूरी

किसी खेल में सफलता जुनून और अनुशासन पर मिलती है. इस क्षेत्र में आने के लिए सबसे पहले आपके अंदर खेल भावना का होना जरूरी है. वैसे तो स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में स्पोर्ट्स मार्केटिंग, एथिक्स, फैसिलिटी प्लानिंग व मैनेजमेंट, स्पोर्ट्स मैनेजमेंट थ्योरी, स्पोर्ट्स मार्केटिंग, प्रमोशन, पब्लिक रिलेशन और रिस्क मैनेजमेंट आदि की पढ़ाई करनी होती है. लेकिन इन सबसे इतर जरूरी है कि आपके पास फिजिकल एजुकेशन का आधारभूत ज्ञान हो.

ये हैं प्रमुख संस्थान

अलगप्पा यूनिवर्सिटी, तमिलनाडु

इंदिरा गांधी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंस, नयी दिल्ली

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल वेलफेयर एंड बिजनेस मैनेजमेंट, कोलकाता

यह है वर्क प्रोफाइल

एक स्पो‌र्ट्स मैनेजर अगर किसी ग्रुप के साथ जुड़ा है, तो उसे विभिन्न प्रकार के टूर्नामेंट के लिए प्रायोजक, मार्केटिंग, मीडिया कवरेज, फाइनेंशियल कांट्रैक्ट आदि की व्यवस्था करनी होती है. वह अगर किसी एक खिलाड़ी के लिए काम कर रहा है, तो उस खिलाड़ी के शेड्यूल, करियर, बिजनेस प्रमोशन, मीडिया और पब्लिक रिलेशन आदि का दायित्व उसी पर होता है.

संभावनाओं को जानिए

देश-विदेश में खेल प्रतियोगिताओं के लगातार आयोजन, स्पोर्ट्स चैनलों की बढ़ती संख्या और खिलाड़ियों को प्रतिष्ठित कंपनियों द्वारा ब्रांड एंबेसडर बनाये जाने की परंपरा ने स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के लिए जितनी अधिक संभावनाएं पैदा की हैं, उतने ही ज्यादा अवसर भी निर्मित हुए हैं. इसे अपनाकर विभिन्न कंपनियों, सरकारी संगठनों, खेल आयोजकों, खेल पत्रिकाओं में बतौर मैनेजर, एजेंट, प्रचारक के रूप में शानदार कैरियर बनाकर खिलाड़ियों की तरह अच्छा पैसा कमाया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें