31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हत्या के बाद सीवान जंक्शन पर कड़ी होगी सुरक्षा

सीवान : सीवान जंक्शन पर रविवार को हुए रेल यात्री की हत्या के बाद सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने पर अधिकारी विचार कर रहे है. इधर हत्या के बाद बाद वाराणसी मंडल के आरपीएफ मुख्य सुरक्षा आयुक्त ऋषि पांडेय रविवार की रात सीवान पहुंचे तथा घटना की जानकारी ली. स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था कैसे और मजबूत होगी […]

सीवान : सीवान जंक्शन पर रविवार को हुए रेल यात्री की हत्या के बाद सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने पर अधिकारी विचार कर रहे है. इधर हत्या के बाद बाद वाराणसी मंडल के आरपीएफ मुख्य सुरक्षा आयुक्त ऋषि पांडेय रविवार की रात सीवान पहुंचे तथा घटना की जानकारी ली. स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था कैसे और मजबूत होगी इस पर विचार विमर्श किया. स्थानीय पदाधिकारियों से विचार-विमर्श कर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की.

मुख्य सुरक्षा आयुक्त ने बताया कि सीवान जंक्शन पर जल्द ही सुरक्षा के बिंदुओं पर निगरानी करने के लिए 46 सीसीटीवी कैमरे लगाएं जायेंगे. उन्होंने बताया कि कुंभ मेले में सीसीटीवी कैमरे के संचालन में जिस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया था, उसी का इस्तेमाल किया जायेगा.
इसमें किसी संदेहास्पद व्यक्ति को कैमरा देखता है तो वीप टोन अलर्ट की सूचना देगा. साथ ही कोई सामान एक निश्चित समय से अधिक समय तक लावारिस पड़ा रहता है तो उसका भी वीप से अलर्ट देता है.
उन्होंने बताया कि निर्भया फंड से वाराणसी मंडल के 13 स्टेशनों पर सीसीटीवी लगाने के लिए चयन किया गया है. इसमें सीवान व मैरवा स्टेशन है. उन्होंने कहा कि सभी स्टेशनों पर सीसीटीवी लग जाने के बाद वाराणसी से सेंट्रल कंट्रोल द्वारा सुरक्षा व्यवस्था की मॉनीटरिंग की जायेगी.
रेलवे, सीवान जंक्शन की सुरक्षा के लिए जल्द ही बड़ा कदम उठाने जा रही है. प्रवेश द्वार को कम करने के साथ ही सीसीटीवी कैमरों को चालू किया जायेगा. ताकि निगरानी के दौरान चूक की संभावना को काम किया जा सके.
ऋषि पांडे, मुख्य सुरक्षा आयुक्त, आरपीएफ
फेज टू में लगेगा स्कैनर, मेटल डिटेक्टर व बीडीडीएस
रेलवे सुरक्षा बल यात्रियों की सुरक्षा को लेकर दूसरे फेज में सीवान जंक्शन पर बैग स्कैनर, व्हीकल स्कैनर, मेटल डिटेक्टर के साथ बम डिटेक्शन एंड डिस्पोजल स्क्वायड की सुविधाओं से लैस करेगी.
मुख्य सुरक्षा आयुक्त ने बताया कि फेज वन का काम होने के बाद वाराणसी मंडल के ए-वन श्रेणी के स्टेशनों पर उपकरणों द्वारा सुरक्षा व्यवस्था कि निगरानी की जायेगी. उन्होंने सीवान जंक्शन पर रविवार की घटना के बाद यह निर्णय लिया कि स्टेशन पर प्रवेश द्वार को कम किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें