27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हर घर पहुंची बिजली, अब हर गांव होगा हरा-भरा : नीतीश कुमार

सीवान/भगवानपुर हाट : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की दूरदर्शी जल-जीवन-हरियाली यात्रा के तीसरे दिन का गवाह देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद की जन्मभूमि सीवान जिले का भगवानपुर हाट बना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, कला संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार आदि ने दीप प्रज्वलित कर सामूहिक रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस दौरान मुख्य सचिव […]

सीवान/भगवानपुर हाट : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की दूरदर्शी जल-जीवन-हरियाली यात्रा के तीसरे दिन का गवाह देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद की जन्मभूमि सीवान जिले का भगवानपुर हाट बना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, कला संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार आदि ने दीप प्रज्वलित कर सामूहिक रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

इस दौरान मुख्य सचिव दीपक कुमार, प्रधान सचिव चंचल कुमार और डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय के अलावा सारण आयुक्त रॉबट्स एल चुंगथू, डीआइजी विजय वर्मा, डीएम सीवान रंजीता, एसपी नवीन चंद्र झा के अलावा अन्य पदाधिकारी और सांसद महाराजगंज जनार्दन सिंह सीग्रीवाल, सांसद सीवान कविता सिंह सहित जिले के कई विधायक व जनप्रतिनिधि मंचासीन थे.
जल-जीवन-हरियाली का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जिस तरह हर घर में बिजली पहुंची है उसी तरह हर गांव में हरियाली पहुंच जायेगी. यह केवल घोषणा नहीं अभियान है, मिशन है. इसे हर हाल में पूरा करने के लिए हमारे पदाधिकारी योजना बनाये हैं. हां, आपका सहयोग मिला तो यह भी शराबबंदी की तरह सफल होगा और बिहार का नाम एक बार फिर देश में एक मिसाल एक मॉडल की तरह लिया जायेगा.
उन्होंने आगे याद दिलाया कि आप लोगों ने इसके पहले विभिन्न अभियानों जैसे शराबबंदी, बाल विवाह और दहेज आदि के खिलाफ जो सहयोग प्रदान किया है वैसा ही सहयोग जल जीवन हरियाली को सफल बनाने में भी करेंगे. हजारों की संख्या में जुटी भीड़ को देखकर उत्साहित मुख्यमंत्री ने लोगों से हाथ उठाकर यह वचन ले लिया कि वे सब जल जीवन हरियाली को हर हाल में अपना कर्तव्य समझकर पूरा करेंगे. इस असर समाज पर पड़ता है. सभा स्थल पर 70 प्रतिशत महिलाओं की भीड़ थी.
जीविका के तहत रोजगार पायी हजारों महिलाओं का काफिला देखकर यह सहज अनुमान लगाया जा सकता है कि मुख्यमंत्री के भाषण को सुनने के लिए सैकड़ों महिलाएं बहुत देर तक खड़ी रहीं. मुख्यमंत्री के समक्ष स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सीवान में मेडिकल कॉलेज निर्माण की मांग की जबकि सांसद कविता सिंह ने सीवान में सिसवन ढाला पर ओवरब्रिज की मांग उठाएं थे.
इसके अलावा महाराजगंज के विधायक हेमनारायण साह ने 30 ग्रामीण सड़कों के निर्माण की मांग की थी. इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज के लिए जगह नहीं मिल रही है. प्रशासन कोई ऐसी सरकारी जमीन देख रहा है जहां पर मेडिकल कॉलेज खोला जा सकेगा हम प्रतिबद्ध हैं.
भगवानपुर हाट हेलीपैड 11:08 बजे, 11:22 बजे पोखरे पर और 12:05 बजे पहुंचे सभा स्थल
इन योजनाओं का हुआ उद्घाटन व शिलान्यास
33 करोड़ की लागत से बने सिसवन के राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज
बड़हरिया में 5.37 करोड़ की लागत से बने प्रखंड सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र
सीवान सदर के गोपालगंज मोड़ के पास बने अतिरिक्त जिला अतिथि गृह
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हसनपुरा
दरौंदा, जीरादेई, बड़हरिया, बसंतपुर में बने भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र सह मनरेगा भवन
जिला कृषि कार्यालय में 106.81 लाख की लागत से बने मानक प्रयोगशाला
लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण संगठन द्वारा जल जीवन हरियाली योजना के तहत 8.17 लाख की लागत से जीर्णोद्धार किये गये कुओं व सोख्ते
जिले 15 प्रखंडों में मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल योजना के तहत 75 वार्डों में 712 लाख की लागत से बने निर्माण कार्यों का
इन योजनाओं का किया शिलान्यास
एनएच-प्रमंडल छपरा द्वारा भगवानपुरहाट से महम्मदपुर जाने वाले राष्ट्रीय उच्च पथ-101 के चौड़ीकरण एवं पुनर्निर्माण कार्य
ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल-1 द्वारा मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत कई प्रखंडों में 15. 450 किमी सड़कों सड़कों का शिलान्यास
आरडब्लूडी प्रमंडल-2 से मैरवा, गुठनी, जीरादेई, हुसैनगंज और दरौली प्रखंड क्षेत्र में बननेवाली सात सड़कों का
ग्रामीण कार्य प्रमंडल महाराजगंज के तहत मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना में तैयार होने वाली 57 योजनाओं का
लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना अंतर्गत 70 वार्डों में निर्माण कार्य का शिलान्यास
11 बिंदुओं पर हो रहा काम
बिहार में एक लाख तालाब चिह्नित किये गये हैं. कुआं की होगी सफाई.
तालाब उड़ाही के बाद किनारे टाइल्स लगाकर छठ घाट और टहलने का मार्ग बनेगा.
सरकारी और निजी चापाकल व कुआं के पास सोख्ते का निर्माण किया जायेगा.
सरकारी भवन के ऊपर गिरने वाले बारिश के पानी को संग्रहित कर नीचे सोख्ते में जमा किया जायेगा.
सरकारी भवनों के लिए सोख्ते निर्माण कार्य मार्च 2020 तक हर हाल में पूरा करना है.
निजी मकान बनाने वालों से भी बारिश के पानी को संग्रहित करने व सोख्ते बनाने की अपील की गयी है.
बिजली बचत करने व अनावश्यक न जलाये. 100 रुपये में 30 रुपये सरकार का भी खर्च होता है.
एक दिन में बिहार के सभी जिलों को मिले ढाई करोड़ पौधा लगाने के लक्ष्य को किया जायेगा पूरा.
जल-जीवन-हरियाली में सबों की भागीदारी जरूरी.
सरकार जल जीवन हरियाली अभियान को सफल बनाने के ले मिशन मोड में कर रही कार्य
तालाब, अहर व पइन का हर हाल में अतिक्रमणमुक्त कर जीर्णोद्धार
19 जनवरी को बननेवाली मानव शृंखला पूरे िवश्व को देगी संदेश
शशिकान्त सुशांत, सीवान. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जल जीवन हरियाली अभियान की शुरुआत पर्यावरण को हरा-भरा और धरती के जलगर्भ बनाने के उद्देश्य से भले ही की जा रही हो परंतु मुख्यमंत्री की सभाओं में उमड़ रही भीड़ खासकर ज्यादातर महिलाओं की भीड़ उनके सामाजिक उद्देश्य के लिए चलाये गये पूर्व कार्यक्रमों की सफल होने के संकेत तो दे ही रहे हैं राजनीतिक रूप से एक मजबूत आधार भी तैयार होता दिख रहा है.
शराबबंदी के कारण महिलाओं का खुला समर्थन पाने के बाद नीतीश कुमार ने जिस तरह जीविका के माध्यम से 90 फीसदी महिलाओं को ग्रामीण रोजगार से जोड़ने का जो अभियान चलाया था वह आज एक नयी दिशा और एक नये समीकरण में तैयार होता दिख रहा है. जीविका से जुड़ी ज्यादातर महिलाएं वे हैं जो अपने परिवार से लेकर बाहर तक के सभी निर्णय स्वयं करती हैं.
भगवानपुर हाट की सभा में पहुंची कुल महिलाओं में 60 प्रतिशत जीविका की टोपी पहनी महिलाएं थीं. बाकी बची ग्रामीण महिलाएं या छात्राएं थीं. पर्यावरण संरक्षण और राजनीतिक गोलबंदी दोनों एक साथ क्यों नहीं हो सकती वह भी तब जब जनता हाथ उठाकर 19 जनवरी को मानव श्रृंखला बनाकर पूरे देश और संसार को यह संदेश देने को तैयार हो.
बघियार चंवर के तालाबों और पौधारोपण देखकर हुए अभिभूत
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हेलीपैड से सीधे बघियार चंवर गये जहां तीन एकड़ में तीन बड़े तालाब और पौधारोपण का गहन कार्य एक व्यक्ति ने कराया है. उस व्यक्ति के कृतित्व से प्रभावित नीतीश कुमार ने पूरे बिहार के चंवर में ऐसे ही तालाब बनाकर मत्स्यपालन, पौधारोपण और तालाबों के ऊपर सोलर पैनल लगाकर अक्षय ऊर्जा यानी सौर ऊर्जा के उत्पादन की नई तकरीब बतायी. वहां उन्होंने चंवर में हो रहे खस्स की व्यावसायिक खेती का भी मुआयना किया. तब ही तो उन्होंने सभा यह कहा कि आप भी कुछ करें हम आपके साथ खड़े हैं, हर सरकारी योजना आपके साथ है.
ग्रामीण विकास अभिकरण सहित कई िवभागों ने लगाये स्टॉल
भगवानपुर हाट स्थित भगवानपुर महाविद्यालय प्रांगण में आयोजित मुख्यमंत्री के जल जीवन हरियाली सभा के साथ ग्रामीण विकास अभिकरण और अन्य विभागों द्वारा लगाये स्टॉल का भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कुछ बच्चों का अन्नप्रासन कराया और विभाग की उपलब्धियों से संबंधित कार्यों का मुआयना भी किया.
इन स्टॉलों में जल जीवन हरियाली पर आधारित ही विभिन्न तरह की योजनाओं को प्रदर्शित करने वाले फोटो के अलावा कुछ सजीव उपकरण भी लगाए थे जिससे प्रतीत हो रहा था कि संबंधित विभाग जल जीवन हरियाली को लेकर भविष्य में क्या काम करेगा.
स्वास्थ्य के क्षेत्र में किया गया है विशेष काम
सीएम ने कहा कि जब से मैंने बिहार की सत्ता संभाली स्वास्थ्य के क्षेत्र में आमूल चूल परिवर्तन किया है. उन्होंने कहा कि पीएचसी में एक माह में पहले 39 मरीज इलाज के लिए आते थे. जबकि आज एक माह में दस हजार से ज्यादा मरीजों का इलाज हो रहा है. आज कई स्थानों पर मेडिकल कॉलेज खुल चुके है.
उन्होंने कहा कि मैंने आंकड़ा देखा कि पढ़े लिखे स्त्रियों में प्रजनन दर अनपढ़ से बहुत कम है. अगर पत्नी मैट्रिक है तो प्रजनन दर दो प्रतिशत है. अगर इंटर पास है तो यह दर 1.6 प्रतिशत है. यही देख कर मैंने महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य के प्रत्येक पंचायत में हाइस्कूल खोलने का योजना बनाया है. इससे आने वाले समय में जन संख्या अपने आप नियंत्रित हो जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें