32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

डेंगू मरीजों का आंकड़ा सौ के पार

सीवान : गुरुवार को सदर अस्पताल में 48 मरीजों के ब्लड सैंपल की जांच हुई. जांच में 19 मरीजों के ब्लड जांच में डेंगू पॉजिटिव रिपोर्ट आया. एक साथ 19 मरीजों के पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया. सरकारी आंकड़ों के अनुसार अब जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 119 […]

सीवान : गुरुवार को सदर अस्पताल में 48 मरीजों के ब्लड सैंपल की जांच हुई. जांच में 19 मरीजों के ब्लड जांच में डेंगू पॉजिटिव रिपोर्ट आया. एक साथ 19 मरीजों के पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया. सरकारी आंकड़ों के अनुसार अब जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 119 तक पहुंच गयी है.

बुधवार को महाराजगंज में लगाये गये जांच शिविर में 40 मरीजों के ब्लड सैंपल लिये गये थे. 40 में से 19 मरीजों का रिपोर्ट पॉजिटिव आया है. वहीं दूसरी तरफ जीरादेई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से भेजे गये आठ मरीजों के ब्लड सैंपल के जांच के बाद रिपोर्ट सभी मरीजों का निगेटिव आया है.
महाराजगंज में डेंगू मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है. गुरुवार को दूसरे दिन महाराजगंज के चेतनापुरी में मेडिकल कैंप लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गयी तथा ब्लड सैंपल इकट्ठा किया गया. स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने लोगों को डेंगू से बचाव के संबंध में जागरूक किया.
ब्लीचिंग पाउडर का हो रहा है छिड़काव
मेडिकल जांच के अलावे विभाग द्वारा विभिन्न मुहल्लों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया गया. साथ ही साथ प्रचार- प्रसार के माध्यम से भी डेंगू बीमारी से बचाव और इसके लक्षणों को आम लोगों तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है.
लोगों से सोते वक्त मच्छरदानी का इस्तेमाल करने, मच्छर भगाने वाली दवा, क्रीम का प्रयोग करने, गमला, फूलदान आदि का पानी हर दूसरे दिन बदलने, जमे हुए पानी पर मिट्टी का तेल डालने, बीमारी के लक्षण होने पर बिना समय गंवाए चिकित्सक से संपर्क करने आदि अपील स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा लोगों से की जा रही है.
19 मरीजों के मिलने के बाद महाराजगंज में विभाग अलर्ट
महाराजगंज में बुधवार को लिये गये 40 मरीजों के ब्लड सैंपल में जांच के बाद 19 मरीजों के रिपोर्ट में डेंगू पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. शहर के काजी बाजार व चेतनापुरी मोहल्ले में डेंगू के बढ़ते प्रकोप से दर्जनों लोग बीमार हैं. कुछ का इलाज गोरखपुर चल रहा है, तो कुछ का सीवान.
इसको देखते हुए गुरुवार को शहर के चेतनापुरी व मोहन बाजार में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कैंप लगाया गया. गुरुवार को कैंप में कुल 18 लोगों को डॉक्टरों ने जांच की. इसमें से नौ लोगों के ब्लड सैंपल लिये गये. कैंप में मरीजों को उचित परामर्श देने के बाद दवाओं का भी वितरण किया गया. इस दौरान कैंप में लैब टेक्नोलॉजीस्ट कुमार भास्कर, स्वास्थ्य सेवक जाकिर हुसैन, कपिंद प्रसाद यादव आदि कर्मचारी उपस्थित थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें