29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

6,477 लाभुकों का राशन कार्ड रद्द

महाराजगंज : प्रखंड में नये राशनकार्ड बनाने के साथ वैसे लोग जो राशन कार्ड पाने की पात्रता नहीं रखते हैं, उन अपात्र परिवारों का राशन कार्ड रद्द किया गया है. खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत निर्गत छह हजार 477 अपात्र परिवारों का राशन कार्ड रद्द कर दिया गया. नये राशन कार्ड के लिए 50 हजार […]

महाराजगंज : प्रखंड में नये राशनकार्ड बनाने के साथ वैसे लोग जो राशन कार्ड पाने की पात्रता नहीं रखते हैं, उन अपात्र परिवारों का राशन कार्ड रद्द किया गया है. खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत निर्गत छह हजार 477 अपात्र परिवारों का राशन कार्ड रद्द कर दिया गया. नये राशन कार्ड के लिए 50 हजार 347 आवेदन जमा हुए हैं.

इस संबंध में प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी (एमओ) मारकंडेय कुमार सिंह ने बताया कि महाराजगंज अनुमंडल के सभी छह प्रखंडों में नये राशन कार्ड बनवाने के लिए 50 हजार 347 आवेदन आरटीपीएस के माध्यम से जमा हुए हैं. वहीं 28 हजार 127 आवेदनों को स्वीकृत अब तक किया गया हैं.
आधार से लिंक नहीं होने पर खाद्यान्न से होंगे वंचित: खाद्यान्न के उठाव में गड़बड़ी को रोकने के लिए सरकार ने यह निर्देश जारी कर दिया कि हर हाल में राशन कार्ड से जुड़े सदस्यों का आधार कार्ड से जोड़ना होगा. जानकारी के अनुसार राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं होने पर अनाज के उठाव से लाभुकों को वंचित होना पड़ेगा.
महाराजगंज अनुमंडल में कुल 51 लाख 35 हजार 905 परिवारों का आधार से सीडिंग करना हैं. इनमें से एक लाख 23 हजार 897 परिवारों को सीडिंग कर दिया गया है व अभी भी 15 हजार 08 परिवार बचे हुए है. इन आंकड़ों के अनुसार 90.09 प्रतिशत कार्ड धारियों का आधार से लिंक किया जा चुका है.
क्या कहते हैं जिम्मेदार
खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत निर्गत 06 हजार 477 अपात्र परिवारों का राशन कार्ड अब तक रद्द किया जा चुका हैं, राशन कार्डधारी अपने व अपने परिवार के सदस्यों का आधार से लिंक कराने के लिए जल्द ही अपने नजदीकी जनवितरण प्रणाली दुकानदार के यहां आवश्यक कागजात जमा कर सकते हैं. बिना आधार से लिंक कराएं राशन का उठाव नहीं किया जा सकता है.
मारकंडेय कुमार सिंह, प्रखंड खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी, महाराजगंज

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें