28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस होगा कोच मित्रों से लैस

सीवान : प्रतिदिन नयी दिल्ली को जाने वाली ट्रेन बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में यात्रियों की सुविधाओं के लिए अब कोच मित्र को बहाल किया जायेगा. मालूम हो कि कुछ दिनों ‌पहले ही इस ट्रेन को एलएचबी कोच से युक्त किया गया है. सीवान से होकर गुजरने वाली इस ट्रेन में सुविधाएं के विस्तार करने […]

सीवान : प्रतिदिन नयी दिल्ली को जाने वाली ट्रेन बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में यात्रियों की सुविधाओं के लिए अब कोच मित्र को बहाल किया जायेगा. मालूम हो कि कुछ दिनों ‌पहले ही इस ट्रेन को एलएचबी कोच से युक्त किया गया है.

सीवान से होकर गुजरने वाली इस ट्रेन में सुविधाएं के विस्तार करने को लेकर प्रयास शुरू कर दिया गया है. सीवान के रास्ते नयी दिल्ली जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के कोच में अब यात्रियों को कोच मित्र’ की सुविधा मिल सकेगी.
इसके लिए रेल मंडल ने कोच मित्र ‘ के चयन की क्रिया शुरू कर दी है. चुनाव खत्म होने के बाद यह सुविधा शीघ्र बहाल करने की दिशा में कार्य आरंभ हो जायेगा. कोच मित्र ‘ का काम रेल यात्रियों की सुरक्षा के साथ रेल संपत्ति की रक्षा करना भी होगा.
वर्तमान में बिहार संपर्क क्रांति सुपरफास्ट कोच मित्र ‘ बहाल करने की प्रक्रिया शुरू की गयी है. इन कोच मित्रों के ऊपर सिर्फ साफ-सफाई रखेंगे, बल्कि यात्रा के दौरान रेलवे यात्रियों की सुरक्षा के साथ यात्रियों को कंबल, तकिया, चादर व पानी, लाइट और एसी और छोटी-मोटी मरम्मत भी यही करवायेंगे.
बिहार संपर्क क्रांति को मिली दूसरी सुविधा : मालूम हो कि एलएचबी कोच लगने के बाद इस ट्रेन को दूसरी सुविधाएं मिलने जा रही है. अब बिहार संपर्क क्रांति में कोच मित्र मिलने के बाद यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी. कोच मित्र यात्रियों की सुरक्षा करने के साथ ही रेलवे संपत्ति की भी रक्षा करेंगे.
कोच मित्र को बुलाने की सुविधा
रेलवे ने कोच में सफाई व अन्य शिकायत के लिए जिन नंबरों को जारी करेगी, उसके लिए यात्रियों को अलग-अलग कोड के साथ मैसेज करना होगा. जिसमें सी कोड सफाई, इ कोड इलेक्ट्रिकल, एल कोड चादर व लिनेन, पी कोड पेस्ट कंट्रोल, आर कोड छोटी-मोटी किसी मरम्मत, टी कोड शौचालय सफाई और डब्लयू कोड का प्रयोग पानी के लिए किया जायेगा. जारी किये गये नंबर पर यात्री एसएमएस कर सकते हैं.
ओबी स्पेस कोड स्पेस पीएनआर नंबर स्पेस के बाद विवरण देकर मैसेज करें या अपना पीएनआर नंबर व फोन नंबर लिखकर coachmitra.indianrail.gov.in पर भेज दें. सुबह छह से रात 10 बजे तक दिन में दो बार कोच की सफाई होगी. इसके अलावा यात्री के बुलाने पर सुबह 6 बजे से रात 10 बजे के बीच कभी भी कोच मित्र को बुलवाया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें