32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

VIDEO : बिहार के कई जिलों में देर रात तेज हवा के साथ झमाझम बारिश, सीवान में भारी नुकसान

पटना/सीवान : बिहार के कई जिलों मेंदेररात आयी आंधी और तेज बारिश ने लोगोंको गर्मी से राहत दी है. बिहार के सीवान जिले में भी मौसम ने अपना मिजाज बदला. इस दौरान जिले में तेज आंधी के साथ हुई बारिश से सीवान में भारी नुकसान की सूचना है. शनिवार की देर रात आयी तेज आंधी […]

पटना/सीवान : बिहार के कई जिलों मेंदेररात आयी आंधी और तेज बारिश ने लोगोंको गर्मी से राहत दी है. बिहार के सीवान जिले में भी मौसम ने अपना मिजाज बदला. इस दौरान जिले में तेज आंधी के साथ हुई बारिश से सीवान में भारी नुकसान की सूचना है. शनिवार की देर रात आयी तेज आंधी व पानी से सबसे अधिक नुकसान आम की फसल और बिजली को हुआ है. वहीं कई घरों की झोपड़िया उजड़गयी. हालांकि, किसी व्यक्ति के हताहतहोने की सूचना अभी तक नहींमिली है.

सीवान : 300 से अधिक गांवों में बिजली अपूर्ति किया ठप
सीवान. शनिवार की देर रात आयी आंधी ने जिले के 300 से अधिक गांवों को अंधेरे में ढ़केल दिया है. आंधी का सबसे व्यापक असर मैरवा व सीवान के बीच तकरीबन 20 किलोमीटर की पट्टी में देखने को मिला. जहां झोपड़ीनुमा मकान सहित आम की फसल व बिजली को भारी नुकसान हुआ है. मड़ई, छप्पर, टीनशेड आदि उड़ गये. बिजली के पोल और पेड़ टूटकर गिर गये. हालांकि किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है.

आंधी-पानी से सबसे ज्यादा नुकसान मैरवा पावर सब स्टेशन को हुआ है. सीवान से मैरवा को जाने वाले 33 हजार व 11 हजार तथा लोवोल्टेज के छह सौ से अधिक पोल टूटकर गिर गया. सहायक विद्युत अभियंता मैरवा शिवम कुमार ने बताया कि विभाग को तकरीबन 30 से 35 लाख का नुकसान हुआ है. उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा नुकसान मैरवा पावर सब स्टेशन के लिए नये 33 हजार वोल्ट के तार व पोल को हुआ है. इन तारों व पोल के सीवान मैरवा मुख्य मार्ग पर गिर जाने से यातायात पर भी इसका व्यापक असर पड़ा. तार टूटकर रोड पर बिखर जाने से गाड़ियों को आने जाने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

सहायक विद्युत अभियंता की माने तो मैरवा, नौतन, जीरादेई, गुठनी व दरौली को सुचारू विद्युत सप्लाई में चार से पांच दिन का समय लग सकता है. उन्होंने बताया कि इन प्रखंडों के तीन सौ गांव प्रभावित हुए है. आंधी का सबसे ज्यादा असर तितरा व श्यामपुर के बीच देखने को मिला. वहीं दूसरी ओर आंधी से आम की फसल को भारी नुकसान पहुंचा. पकने के करीब पहुंचे आम टूटकर जमीन पर बिखर गये.

मैरवा थानाक्षेत्र भरौली गांव में बरगद की डाली टूटकर गिरने से करकट टूट गया. इसी गांव के केदार गिरि के जामुन पेड़ को नुकसान पहुंचा. पटखौली गांव में भी भारी क्षति देखने को मिला. आंधी से इस क्षेत्र के 50 फीसदी आम के फसल को नुकसान हो गया. नुकसान का असर पुखरेड़ा, सुर्यपुरा, हरपुर, पंडितपुरा, तितरा, बंगरा, श्यामपुर, विजयीपुर सहित अन्य गांवों में दिखा.

तितरा फीडर को भारी नुकसान
शनिवार की देर रात्रि में आयी आंधी-पानी से विद्युत व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गयी. इसका सबसे ज्यादा असर तितरा फीडर पर देखने को मिला. इस क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ है. सहायक विद्युत अभियंता शिवम कुमार की माने तो तितरा फीडर को सुचारू विद्युत आपूर्ति होने में तकरीबन दो दिन से अधिक का समय लग सकता है. इस क्षेत्र में भारी पैमाने पर पेड़ों को भी नुकसान पहुंचा है. वन विभाग इसका भी आकलन करने में जुटा है. हालांकि आंधी के बाद आयी तेज बारिश से लोगों को गरमी से राहत जरूर मिली.

क्या कहते हैं अधिकारी
आंधी से बिजली विभाग को भारी नुकसान हुआ है. पांच से अधिक पोल टूट गये है. विभाग को 30 से 35 लाख नुकसान है. मैरवा, दरौली, गुठनी, नौतन आदि प्रखंड के तीन सौ से अधिक गांवों में बिजली अपूर्ति प्रभावित हुई है. इन क्षेत्रों में आपूर्ति बहाल करने में चार से पांच दिन का समय लग सकता है. (शिवम कुमार, सहायक विद्युत अभियंता, मैरवा सब डिविजन)

मौसम विभाग ने जारी किया था अलर्ट
वहीं, बिहार के कई जिलों में बीती रात मौसमके अपना रंग बदलने से लोगों को कुछ देर के लिए राहत मिली. इससे पूर्व शनिवारको देर शाम ही मौसम विभाग ने बिहार के अनेक जिलों में 3 घंटे का अलर्ट जारी किया था. मौसम विभाग ने बारिश और आंधी को लेकर कई जिलों में अलर्ट जारी किया था. बिहार के ही चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, बक्सर, आरा और दरभंगा के लिए अलर्ट जारी किये गये थे.

अन्य जिलों का हाल
उधर, नालंदा जिले में भी रात को करीब डेढ़ बजे अचानक मौसम ने अपना रंग बदला और तेज हवा के साथ दस मिनट तक मूसलाधार बारिश हुई. आंधी से कई पेड़ समेत मकानों को भी क्षति हुई. इस दौरान बिजली भी काफी देर तक गुल रही. बिहार के समस्तीपुर जिले में भी तेज धूलभरी आंधी के साथ मूसलाधर बारिश हुई.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें