33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पति ने धोखे में रख रचा ली दूसरी शादी, इंसाफ के लिए पत्नी ने छेड़ा आंदोलन

सीवान : बिहारमें सीवान के आंदर में पिछले तीन दिनों से इंसाफ के लिए ससुराल व थाने का चक्कर लगा रही एक महिला ने पुलिस के विरुद्ध आंदोलन छेड़ दिया. धोखे में रख दूसरी शादी रचाने वाले पति व घर में घुसने नहीं देने वाले ससुरालियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई को ले विवाहित शुक्रवार की […]

सीवान : बिहारमें सीवान के आंदर में पिछले तीन दिनों से इंसाफ के लिए ससुराल व थाने का चक्कर लगा रही एक महिला ने पुलिस के विरुद्ध आंदोलन छेड़ दिया. धोखे में रख दूसरी शादी रचाने वाले पति व घर में घुसने नहीं देने वाले ससुरालियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई को ले विवाहित शुक्रवार की शाम आंदर-तियर मुख्य मार्ग पर जियजोर गांव को जाने वाली सड़क पर लेट गयी. सूचना पर पुलिस पहुंची और महिला को जबरन उठाने का प्रयास किया परंतु ग्रामीणों का आक्रोश देख बैरंग लौट गयी.

इधर, पूरी रात महिला ससुराल को जाने वाली सड़क पर लेटी रही. बरसात में भी वह अपने पिता के साथ वहां मौजूद रही. सुबह ग्रामीणों की भारी भीड़ एकत्रित हो गयी. इसके बाद सूचना पर आंदर थानाध्यक्ष विनय कुमार महिला पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे. इसके बाद विवाहिता व उसके पिता को समझाने-बुझाने का प्रयास किया परंतु वे मानने को तैयार नहीं थे. इसके बाद सड़क पर लेटे विवाहिता के पिता को जबरन थाने के वाहन में बैठाया.

इसके बाद महिला को भी उठाकर वाहन में बैठा थाने लाये. इधर विवाहिता व उसके पिता की जबरन गिरफ्तारी देख ग्रामीण आक्रोशित हो गये. ग्रामीणों ने मुख्य मार्ग पर आगजनी कर जाम भी किया. जिसे समझाने-बुझाने के बाद हटा लिया गया.

क्या हैं मामला
अन्नपूर्णा देवी नामक विवाहित महिला का आरोप है कि वह उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की रहने वाली है. 2010 में सीवान के जयजोर गांव के मूल निवासी और वर्त्तमान में फैजाबाद में सपरिवार जा बसे संजीत कुमार नामक युवक से उसकी शादी हुई थी. विवाह के पश्चात उसे दहेज की मांग को लेकर ससुराल वालों द्वारा प्रताड़ित किया जाने लगा. इसी बीच उसने अपने पति के एक बेटे को भी जन्म दिया. लेकिन, लगातार दहेज को लेकर प्रताड़ित किये जाने के कारण वह अपने मायके लखनऊ आ गयी और अपने पति व ससुराल वालों पर दहेज उत्पीड़न का केस किया. मामला अभी कोर्ट में विचाराधीन है. हाल में उसने अपने पति के फेसबुक पर उसकी एक महिला के साथ एक तस्वीर देखी जिसमें उसके पति संजीत ने उसे अपनी पत्नी लिखा था.

इसके बाद वह सीवान आयी और एसपी से न्याय की गुहार लगायी. सीवान एसपी के निर्देश पर उसने आंदर थाना जाकर अपना आवेदन दिया. तब पुलिस उसके साथ उसके ससुराल आंदर थाना के जयजोर गांव गयी. वहां पर उसका पति संजीत तो नहीं मिला, लेकिन उसके माता-पिता के साथ एक नयी नवेली दुल्हन मिली, जिसने खुद को संजीत की पत्नी बताया. उसने यह भी कहा कि उसे नहीं मालूम था कि उसका पति पहले से शादीशुदा है.

वहीं अन्नपूर्णा देवी ने बताया कि उसके सास-ससुर ने उस तीसरी औरत को घर के पिछले रास्ते से भगा दिया. जिसके बाद पुलिस ने अन्नपूर्णा को उसके ससुराल में छोड़ दिया और वापस चली गयी. लेकिन, पुलिस के जाते ही उसके सास ससुर ने उसे जान से मारने की धमकी देते हुए कहा कि तुम मेरे बेटे को तलाक दे दो, अगर अपनी मर्जी से तलाक नहीं देगी तो हम किसी भी हालत में तलाक लेकर रहेंगे. पुलिस से कोई मदद नहीं मिलने व ससुरालियों की धमकी सुन महिला ने आंदोलन छेड़ दिया .

क्या कहते हैं एसपी

एसपी नवीन चंद्र झा ने कहा कि मामले की जानकारी है. महिला व उसके पिता को थाने लगाया गया है. जहां से उसे व उसके पिता को थाने लाया गया है. जहां महिला हेल्प लाइन के पदाधिकारियों ने विवाहिता से बातचीत की है. महिला का पति फैजाबाद में बैंक में कार्यरत है. रविवार को वह आयेगा. फिलहाल महिला की जिद है कि वह अपने ससुरालियों के साथ नहीं रहना चाहती है व अपने पति के साथ रहना चाहती है.

महिला हेल्प लाइन की टीम ने की जांच

सड़क पर विवाहिता के लेट कर आंदोलन कर रही विवाहिता की जानकारी मिलने के बाद डीएम रंजीता के आदेश पर महिला विकास निगम जिला परियोजना प्रबंधक प्रेम प्रकाश, महिला हेल्प लाइन की प्रभारी परियोजना पदाधिकारी सह परामर्शी रागिनी कुमारी व परामर्शी पुष्पांजलि कुमारी आंदर पहुंची महिला से पूछताछ की. प्रभारी परियोजना पदाधिकारी रागिनी ने बताया कि महिला से बात हुई है. वह अपना व अपने बच्चे का हक दिलाने की बात कह रही है. वह अपने पति के साथ रहने की जिद पर है. उसका पति अभी गांव नहीं आया है. फिलहाल वह आंदर में ही अपने पिता के साथ रहेगी. सोमवार को उसे महिला हेल्प लाइन में बुलाया गया है. वहीं थानाध्यक्ष विनय कुमार ने कहा कि सर के आदेश पर महिला को उसके ससुराल ले जाया गया. जहां से फिर वह चली आयी. इसके बाद उसके द्वारा सड़क पर लेटे मिलने की सूचना मिली तो पुलिस उसे थाने लायी .

फेसबुक पर पति के साथ महिला की फोटो देख पहुंची थी सीवान
हाल में उसने अपने पति के फेसबुक पर उसकी एक महिला के साथ एक तस्वीर देखी. जिसमें उसके पति संजीत ने उसे अपनी पत्नी लिखा था. इसके बाद वह सीवान आयी और एसपी से न्याय की गुहार लगायी. सीवान एसपी के निर्देश पर उसने आंदर थाना जाकर अपना आवेदन दिया. तब पुलिस उसके साथ उसके ससुराल आंदर थाना के जयजोर गांव गयी. शुक्रवार की शाम जब मैं अपने बेटे के साथ ससुराल रहने के लिए गयी तो मेरी सास आरती देवी, ससुर शिवनाथ श्रीवास्तव मुझे अपना बहू मानने से इन्कार कर दिया. हमारा सभी सामान भी बाहर फेंक दिया. उक्त विवाहिता ने थाने में दिये अपने आवेदन में कहा है कि अगर मुझे कुछ अनहोनी होती है तो इसका जिम्मेदार हमारे सास-ससूर व पति होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें