29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

574 किमी में 11 लाख लोगों के जुड़ेंगे हाथ

लोगों को शामिल होने के लिए डीएम-एसपी ने की अपील सीतामढ़ी/डुमरा :मानव शृंखला को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी हो चुकी है. रूट व सब रूट निर्धारित करते हुए यातायात व्यवस्था को व्यवस्थित रखने की जवाबदेही भी अधिकारियों को सौंपी जा चुकी है. गत वर्ष से ज्यादा इस बार खास बात यह देखी जा रही है […]

लोगों को शामिल होने के लिए डीएम-एसपी ने की अपील

सीतामढ़ी/डुमरा :मानव शृंखला को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी हो चुकी है. रूट व सब रूट निर्धारित करते हुए यातायात व्यवस्था को व्यवस्थित रखने की जवाबदेही भी अधिकारियों को सौंपी जा चुकी है. गत वर्ष से ज्यादा इस बार खास बात यह देखी जा रही है कि शहर से लेकर गांव तक मानव शृंखला के आयोजन को लेकर पर्व सा माहौल बना हुआ है.
बच्चे, युवा व बुजुर्ग, सभी के सभी मानव शृंखला के आयोजन को लेकर उत्साहित हैं. अपने-अपने प्रखंड में आमलोग प्रशासन द्वारा आयोजित पूर्वाभ्यास में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं. नशामुक्ति, दहेज प्रथा व बाल विवाह उन्मूलन समेत अन्य सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए आयोजित मानव शृंखला को लेकर लड़कियों में खासा उत्साह देखा जा रहा हैं. शिक्षित लड़कियां अपने-अपने गांव में ग्रामीण महिलाओं को जल जीवन हरियाली के महत्व को बता रही है. डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा व एसपी अनिल कुमार भी पूर्वाभ्यास का आयोजन कराते हुए दिलचस्पी के साथ भाग भी ले रहे है.
डीएम के सरल स्वभाव को लेकर ग्रामीण महिलाएं आयोजन स्थल पर पहुंच कर उनसे मिलकर उत्साह भी बढ़ा रही है. सबों का कहना है कि पाक मकसद से मानव शृंखला का आयोजन हो रहा है. जो सबों के हित से जुड़ा है. डीएम ने एक अनुमान के अनुसार बताया कि जिले में आयोजित होने वाली 574 किमी मानव शृंखला में 11 लाख लोग शामिल होंगे.
उन्होंने जल जीवन हरियाली अभियान, नशा मुक्ति के समर्थन व बाल विवाह एवं दहेज उन्मूलन को लेकर मानव शृंखला का आयोजन किया जायेगा. वह समस्त जिलावासियों से अपील करती है कि वह आयोजन में भाग लेकर राज्यव्यापी अभियान को सफल बनायें.
तैनात किये गये दंडाधिकारी: सभी लोगों के सुरक्षित आवागमन को लेकर भी प्रशासनिक स्तर से तैयारी की गयी है. इसके लिए जगह-जगह मजिस्ट्रेट, एंबुलेंस व पेयजल के अलावे वाहनों के परिचालन के लिए वैकल्पिक रुट व पार्किंग की व्यवस्था की गयी है. साथ हीं सभी आपातकालीन सेवा सुचारु रूप से चलती रहेगी. ताकि लोगों को कोई समस्या न हो. वही एसपी अनिल कुमार ने भी लोगों से बढ़-चढ़ कर इस अभियान में शामिल होने की अपील किया है. उन्होंने कहा कि लोगों की सुरक्षा के लिए जिला पुलिस तैयार है.
नियंत्रण कक्ष स्थापित : समाहरणालय स्थित जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. जिसमें एसडीसी सामदेव नारायण दास व उप निर्वाचन अधिकारी विनोद कुमार समेत अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति किया गया है. इसके अलावे विभिन्न स्थानों पर भी दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है. कई स्थानों पर ड्रॉपगेट बनाये गए है.
सादे लिबास में भी रहेगी पुलिस : डीएम व एसपी ने मानव शृंखला को लेकर सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया है की संबंधित क्षेत्र में लगातार मुस्तैद रहकर सुनिश्चित करेंगे की लोगों को कोई समस्या न हो. सीएस को निर्देश दिया गया है की जीवनरक्षक दवाओं के साथ एंबुलेंस को तैयार रखेंगे. इसके अलावे असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए रेलवे स्टेशन, बस व टेंपो स्टैंड के अलावे विभिन्न स्थानों पर सादे लिबास में पुलिस तैनात रहेंगे.
साथ ही महिलाओं की गतिविधि पर विशेष रूप से निगरानी रखने के लिए पर्याप्त संख्या में महिला पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. रेलवे क्रॉसिंग पर ध्यान रखने के लिए संबंधित थानाध्यक्ष व बीडीओ कर्मी की प्रतिनियुक्ति करेंगे. इसके अलावे अग्निशमन व विडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें